बुधवार, 19 फ़रवरी 2020

श्री नवनीहरण मुखोपाध्याय के पत्र : (1-4) "Follow-up Action"

[महामण्डल के संस्थापक सचिव श्री नवनीहरण मुखोपाध्याय के पत्र   : মহা মন্ডলের প্রতিষ্ঠাতা সেক্রেটারি শ্রী নবনিহারণ মুখোপাধ্যায়ের চিঠি: Letter from the founding secretary of the Akhil Bharat Vivekananda Yuva Mahamandal- Sri Nabaniharan Mukhopadhyay. ] 

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dated -2 March 1988 
 स्नेहभाजन विजय ,
                       श्री कृष्ण सिंह जी [राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त प्रधानाध्यापक, प्राथमिक विद्यालय , झुमरी-तिलैया, बिहार] से सुने होगे कि यहाँ उनके साथ क्या बातचीत हुई। 27 -2 -1988 को लिखा तुम्हारा पत्र मुझे कल ही मिला है। इसके पहले और कोई पत्र नहीं पाया। 
                 पत्र से यह सब जानकर मैं बहुत आशान्वित हूँ कि वहाँ (झुमरीतिलैया में) केवल शिविर ही आयोजित नहीं होगा, बल्कि महामण्डल के भाव से वहाँ निरंतर आदर्श और उद्देश्य का कार्य भी चल सकेगा। 
                 हैदराबाद से लौटकर जो चिट्ठी लिखा था उसको क्यों नहीं भेजा ? प्रमोद {श्री प्रमोद रंजन दास} भी कुछ रोज पहले यहाँ आया था। उससे भी सब बातें हुईं। पहले ही मैंने राँची से तुमको झुमरी तिलैया शिविर करने की अनुमति भेज दी। 
               'विवेकानन्द ज्ञान मंदिर' के विषय में आपलोगों का सिद्धान्त (निर्णय) ठीक है। अब मेरा कोई आदेश देने देने की जरूरत नहीं देखता हूँ। प्रमोद के निर्देश अनुसार आगे बढ़ते जाओ। 
                शिविर के पूर्व ही महामण्डल की सब किताबों का हिन्दी में अनुवाद कर पाना शायद सम्भव नहीं होगा। चार्ट आदि तो हिन्दी में मिल जायेगा। कुछ किताबें श्री कृष्ण जी को दिलवा दिया। अधिक कॉपी शिविर में ले जा सकते हो। दूसरे पुस्तकों का अनुवाद चल रहा है। पीछे सब मिल सकेगा। 
               शिविर में आलोचना का हिन्दी अनुवाद अवश्य करना है। मेरी हिन्दी कैसी है इस पत्र से मालूम हो गया होगा। यदि इस प्रकार की हिन्दी से काम चल सके तो मैं खुद हिन्दी में कहने की कोशिश कर सकता हूँ। 
              मेरा स्नेह और सदेच्छा सबके लिए देते हुए - 
श्रीनवनीहरण मुखोपाध्याय 
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7 May 1988 
My dear Vijay Singh, 
                              I just received your letter along with some enclosures. I also receive at the same time letters from Pramod and Prof. Badal Ghosh from Ranchi .I am happy to know that you have been working in right earnest to make the camp a grand success. 
                            
                  You could have sent the letters to Beluṛ Maṭh straight by post . Any way I am arranging to send these. I wrote to Pramod a few days back giving the names of persons going from here. Perhaps he did not get it before he wrote to me.

             Besides the Swami (Satyarupananda ji maharaj) and the Mhamandal President Amiya Kumar Mazumdar, ten persons are going including myself. While returning I shall come straight to Calcutta. There is no point to come via Ranchi, because that will perhaps take more time . I want to reach Calcutta on the 31 st morning anyway .    
                 
                Previously I was told the group will leave Jhumri Tilaiya on 30 th. Any way if you think they can leave on 29th , I have no objection. But they have to wind up the office and other things from the camp after it comes to a close . Only two -Sri Birendra Kumar Chakravarti (46) and Sri Ranendra Mukherjee (46) are to reach Calcutta on the morning of 30 th. Book their tickets accordingly.                  
                The rest may stay and leave either on 29th or 30 th as necessary. Why do you want to dispatch the Mahamandal President on 28th ? He is ready to stay up to the end of the camp. He may come with the rest of the party. For the Swami you may book as he desires
            
            Blocks of Thakur, Ma and Swami ji are not available for purchase anywhere , nor do we have them . In this matter it is difficult to help you .You can only get them from Ranchi Ashrama on loan. You may return the blocks after you print .
                                    
            With love and all good wishes 


yours affectionately

Nabaniharan Mukhopadhyay 


[P.S . Please make necessary corrections in the Hindi letter enclosed . --N.M .]


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Dada's blessings for the 
" 1st Bihar State level Youth Training Camp " 


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7 May 1988 
श्रीमान विजय सिंह,
सचिव,  
विवेकानन्द ज्ञान मंदिर 
झुमरीतिलैया ,
हजारीबाग, बिहार। 

प्रिय भाई, 
               आज भारत की समुन्नति के लिए स्वामी विवेकानन्द के आदर्श के अलावा और कोई मार्ग नहीं है। लेकिन यह विचार अभी तक समुचित रूप से फैला नहीं है। अखिल भारत विवेकानन्द युवा महामण्डल बीस साल से अधिक समय से स्वामी जी के भावों को,  विशेषरूप से युवकों के पास पहुँचाने के लिये प्रयत्न कर रहा है। 
            फल भी जरूर दिखाई दे रहा है। परन्तु, वर्तमान समाज में भारतीय संस्कृति के विरुद्ध भावों का अत्यधिक प्रचार-प्रसार रहने के कारण, स्वामी जी के विचारों की मूल धारा ** को ठीक ठीक समझने वाले ज्यादा नहीं होते हैं। तथापि, इस विषम समय में स्वामी जी की शिक्षाओं को समझना ही भारत को कल्याण की ओर ले जाने का सबसे सरल पथ है। महामण्डल के युवा शिक्षण शिविरों में इसी के ऊपर ज्यादा से ज्यादा गुरुत्व दिया जाता है। 
                  
                महामण्डल के साथ सम्पर्कित होने के बाद, आपलोग झुमरीतिलैया में जिस महामण्डल की कर्मसूचि के अनुसार काम कर रहे हैं, और बिहार में 'प्रथम राज्य स्तरीय युवा प्रशिक्षण शिविर' को आयोजित  करने का जो उद्योग लिए हैं;  हमें आशा है  कि प्रेमस्वरूप स्वामी विवेकानन्द जी तथा भगवान श्री श्री रामकृष्णदेव और करुणाविग्रह माँ सारदादेवी के अशेष आशीर्वाद से यह सभी प्रचेष्टा जययुक्त होगी। 

श्रीनवनीहरण मुखोपाध्याय 

|| सचिव ||  

 स्वामी जी के विचारों की मूल धारा ** को: " विवेकानन्द-कैप्टन सेवियर 'Be and Make वेदान्त लीडरशिप ट्रेनिंग' परम्परा "  को ठीक ठीक समझने वाले लोग ज्यादा क्यों नहीं होते हैं ? 

Why Such people who understand the basic stream of Swamiji's thoughts - i.e " Vivekananda-Captain Sevier 'Be and Make Vedanta  Leadership Training Tradition", are not found in large numbers? ]     
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7 May 1988
My dear Bijoy, 
                           I am sorry , I could not write to you immediately on returning from Jhumri Telaiya with great joy at the success of the first Bihar State-level Youth Training Camp which you dreamed and concretized,  with innumerable willing helping hands whom you could inspire sufficiently. Really I do not know how I should congratulate you and everyone there who worked hard with great sincerity to make it possible. 
                   
                  The previous night Biren and Ranen suffered a lot due to unusual late running of the train. Both of them reached their places at about half past one in the afternoon. Next day of course we had very little difficulty except a little as intimation was not given that we will take the train at Koderma instead of Gaya. As I did not entrain at Gaya , the vacant birth was alloted to somebody else. Of course the TT could persuade the gentleman to vacate it and I could have a good sleep. We reached Howrah at 9.15 and before 11' I reached home. Journey was quite comfortable. 
                     
                 You might remember , I requested you to send a report on the camp within a week. So far I have not received it and would, therefore , urge that it be sent immediately so that the report may be included in the annual number of 'Vivek-Jivan' to be published in July
                     
                  I think, winding up of everything after the camp did not pose any problem and you have in the meantime completed the accounts. As soon as the account for the camp is completed , a copy of the same may be sent. This we do in every case of a camp to compare things so that we can advise people in new areas suitably so that they can prepare a sound budget for a camp of different sizes and durations.
                  
                You should also remember that follow-up action is very important, so that you can draw in new faces from amongst those who attended the camp . Individual approach will certainly yield some good results .They are to be persuaded to continue the practices about which they heard at the camp so that they may really drive the benefit from the teachings of Swami Vivekananda and equip themselves in a better way enabling them to serve the society at large.
               
                Besides care that all took about us at the camp , the loving hospitality extended by your whole family , we shall cherish in our memory. My good wish, regards to your father, love and blessings to children at home. 
             
           All these days I was expecting to hear from you .   

Yours affectionately

Nabaniharan Mukhopadhyay 
Sri Bijoy Kumar Singh 
c/o Tara Plastics
Jhumri Telaiya 
Dt. Hazaribag 
Bihar -825 409. 
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***स्वामी जी के विचारों की मूल धारा को अर्थात  " विवेकानन्द-कैप्टन सेवियर 'Be and Make वेदान्त लीडरशिप ट्रेनिंग परम्परा "  को ठीक ठीक समझने वाले लोग ज्यादा क्यों नहीं होते हैं ? 
इसका उत्तर गीता के ज्ञानयोग (4.1) में देते हुए श्री कृष्ण कहते हैं - श्री भगवानुवाच
इमं विवस्वते योगं प्रोक्तवानहमव्ययम्।
          विवस्वान् मनवे प्राह मनुरिक्ष्वाकवेऽब्रवीत्।।4.1।।  
[4.1 इमम् = this, विवस्वते = to Vivasvan, योगम्= Yoga, प्रोक्तवान्= taught, अहम् I अव्ययम् = imperishable, विवस्वान्= Vivasvan, मनवे = to Manu, प्राह = taught, मनुः = Manu, इक्ष्वाकवे = to Ikshvaku, अब्रवीत् = taught.] 
4.1 The Blessed Lord said I taught this imperishable Yoga to Vivasvan; he told it to Manu; Manu proclaimed it to Ikshvaku.
।।4.1।। श्रीभगवान् ने कहा ---  मैंने इस अविनाशी योग को विवस्वान् (सूर्य देवता) से कहा (सिखाया);  विवस्वान् ने मनु से कहा;  मनु ने इक्ष्वाकु से कहा।। 
                 स्वस्वरूप की स्मृति से स्फूर्त होकर भगवान् घोषणा करते हैं कि उन्होंने ही सृष्टि के प्रारम्भ में इस ज्ञान का उपदेश सूर्य देवता (विवस्वान्) को दिया था। विवस्वान् ने अपने पुत्र मनुमहाराज, जो भारत के प्राचीन स्मृतिकार हुए और जिन्होंने मानवजाति को यह ज्ञान सिखाया। श्रीभगवान् बोले जगत्-प्रतिपालक क्षत्रियों में बल स्थापन करने के लिये मैंने प्रवृत्तिधर्म-रूप और निवृत्तिधर्म-रूप इस योग को पहले सृष्टि के आदिकाल में सूर्य से कहा था (क्योंकि) उस योगबल से युक्त हुए क्षत्रिय ब्रह्मत्व की रक्षा करने में समर्थ होते हैं।  तथा ब्राह्मण और क्षत्रियों का पालन ठीक तरह हो जाने पर ये दोनों सब जगत् का  पालन अनायास कर सकते हैं। 
        इस योग का फल अविनाशी है इसलिये यह अव्यय है। [अविनाशी आत्मा को अविनाशी परमात्मा से मिलाने का फल प्रदान करने वाले योग को अव्यय या नित्य कहते हैं।]  क्योंकि इस 'राज योग' का मोक्षरूप फल, dehypnotaized हो जाने वाला फल  कभी नष्ट नहीं होता। उस सूर्य ने इस  योग (भ्रममुक्त कर देने वाले योग) को अपने पुत्र मनु से कहा और मनु ने इसका उपदेश सबसे पहले राजा बनने वाले इक्ष्वाकु को दिया जो सूर्यवंश के पूर्वज थे। सूर्य से उत्पन्न होने के कारण उनके वंश का नाम सूर्यवंश है। इस वंश के राजाओं ने दीर्घकाल तक अयोध्या पर शासन किया। इस मनु के 18 वीं पीढ़ी के पुरुष थे श्रीरामचन्द्र।  
                 जैसे हम विद्युत् को नित्य (अव्यय) कह सकते हैं, क्योंकि उसके (विद्युत् या गुरुत्वाकर्षण का नियम) प्रथम बार आविष्कृत होने के पूर्व भी वह थी; और यदि हमें उसका विस्मरण भी हो जाता है तब भी विद्युत् शक्ति का अस्तित्व बना रहेगा।  इसी प्रकार हमारे नहीं जानने से दिव्य चैतन्य स्वरूप आत्मा का नाश नहीं होता। इस अविनाशी आत्मा का ज्ञान वास्तव में अव्यय है। 
आधुनिक विज्ञान भी यह स्वीकार करता है कि विश्व का निर्माण सूर्य के साथ प्रारम्भ होना चाहिये। शक्ति के स्रोत के रूप में सर्वप्रथम सूर्य की उत्पत्ति हुई और उसकी उत्पत्ति के साथ ही यह महान् आत्मज्ञान विश्व को दिया गया। वेदों का विषय आत्मानुभूति होने के कारण वाणी उसका वर्णन करने में सर्वथा असमर्थ है।
                  कोई भी गम्भीर अनुभव शब्दों के द्वारा व्यक्त नहीं किया जा सकता। अत स्वयं की बुद्धि से ही शास्त्रों का अध्ययन करने से उनका सम्यक् ज्ञान तो दूर रहा विपरीत ज्ञान होने की ही सम्भावना अधिक रहती है। इसलिये भारत की प्राचीन आध्यात्मिक संस्कृति में यह ज्ञान [आत्मा ही परमात्मा है, या 'प्रत्येक आत्मा अव्यक्त ब्रह्म है !'] 'गुरु-शिष्य वेदान्त शिक्षक-प्रशिक्षण परम्परा' से दिया जाता रहा है। भारत में यह प्राचीन परम्परा रही है कि अध्यात्म ज्ञान के उपदेश को आत्मानुभव में स्थित गुरु के मुख से ही श्रवण किया जाता है।  इस श्लोक में- 'पूर्वकाल के सूर्य, मनु, इक्ष्वाकु आदि ब्रह्मविद्या के विद्यार्थियों- का [राजा +ऋषियों] का परिचय' कराया गया है। 
एवं परम्पराप्राप्तमिमं राजर्षयो विदुः।
स कालेनेह महता योगो नष्टः परन्तप।।4.2।।
[ एवम् = thus, परम्पराप्राप्तम् = handed down in regular succession, इमम् =this,  राजर्षयः = the royal sages, विदुः = knew, सः = this, कालेन = by lapse of time, इह=  here, महता= by long, योगः= Yoga, नष्टः= destroyed,  परन्तप=O Parantapa.]
4.2 This, handed down thus in regular succession, the royal sages knew. This Yoga, by long lapse of time, has been lost here, O Parantapa (burner of the foes).
इस प्रकार परम्परा से प्राप्त हुये इस योग को राजर्षियों (राजा +ऋषि)  ने जाना, (परन्तु) हे परन्तप ! वह योग बहुत काल (के अन्तराल) से यहाँ (इस लोक में) नष्टप्राय हो गया।।  
           वेदों में प्रवृत्ति और निवृत्ति मार्गों के अनुयायियों के लिए ब्रह्मविद्या या राजयोग  का  उपदेश दिया गया है। इस योग का ज्ञान सूर्य-वंश परम्परा में राजर्षियों को ज्ञान दिया जाता था। उनके शासनकाल में यह ज्ञान मानव मात्र की सेवा के लिये उपलब्ध होता है।        
    प्रवृत्ति मार्गी राजा होकर भी जो लोग गुरु-शिष्य परम्परा में 'निवृत्ति अस्तु महाफला ' समझकर अपने जीवन में 'यम और नियम ' धारण कर सुबह-शाम 'आसन' में बैठकर 'प्रत्याहार और धारणा' का अभ्यास  करते थे वे ऋषि तुल्य बन जाते थे; उनको राजर्षि कहते हैं। जैसे राजा जनक थे। वे ज्ञानी होकर भी निष्काम कर्म  करते थे। अतः जो लोग ज्ञानी और कर्मी हैं, वे ही इस योग को जान सकते हैं। इस प्रकार कोई भी मनुष्य चाहे वह प्रवृत्ति-धर्म का पालन करता हो, या निवृत्ति-धर्म का - 'वेदोक्त चार महावाक्यों' का अनुभूति जन्य ज्ञान या 'विवेकज -ज्ञान ' प्राप्त होने से मुक्त हो जाता है और पाप-पुण्य से परे चला जाता है। [अर्थात भ्रममुक्त हो जाता है -भेंड़त्व के भ्रम से मुक्त होकर सदा के लिए सिंहत्व में स्थित हो जाता है।] यह अवस्था बहुत ही दुर्लभ है। 
            श्री रामकृष्णदेव ने एक स्थान में कहा है - " जिन्हें आत्मचैतन्य का ज्ञान हुआ है वे ही ऐसा जान पाते हैं कि एकमात्र ईश्वर [परमात्मा, अल्ला या माँ जगदम्बा] ही सत्य हैं, अन्य सब कुछ असत और अनित्य है। वे जानते हैं कि मैं इन कर्मों का कर्ता नहीं हूँ; मैं तो ईश्वर का दास हूँ। मैं यंत्र हूँ और वे यंत्री हैं। वे जैसा कराते हैं, वैसा करता हूँ। जैसा कहलाते हैं, वैसा कहता हूँ। जैसा चलाते हैं वैसा चलता हूँ। .... ईश्वर के बिना जाने ऐसी अवस्था नहीं होती। ईश्वर के प्रति उनका इतना अधिक प्रेम होता है, कि वे जो कुछ करते हैं [अर्जुन के जैसा महाभारत युद्ध भी] सभी शुभ कर्म होता है। जनक आदि राजाओं ने गुरु-शिष्य परम्परा में 5 अभ्यासों की साधना करके सिद्धिलाभ किया था और तब वे जीवनमुक्त [भ्रममुक्त] होकर संसार में रहे थे। "          
           और अन्य किसी समय में जब राजा लोग स्वयं 'यम-नियम-आसन -प्रत्याहार -धारणा' का पालन करने में असमर्थ हो जाते हैं, तब यह योग केवल संन्यासियों के मठों या अरण्यों के आश्रमों में सीमित होकर, अनुपयोगी सा बनकर निरर्थक हो जाता है।  तब अध्यात्म का स्वर्ण युग समाप्त होकर भोगप्रधान आसुरी जीवन का अन्धा युग प्रारम्भ होता है महाभारत काल का उचित मूल्यांकन करते हुए श्रीकृष्ण भगवान् ठीक ही कहते हैं कि दीर्घकाल के अन्तराल से वह योग यहाँ नष्ट हो गया है।  
            किन्तु आसुरी भौतिकवाद से ग्रस्त काल में भी 'प्रवृत्ति मार्ग के अनुयायिओं की'  वह पीढ़ी अपने ही चरित्र के अवगुणों से पीड़ित होने के लिये उपेक्षित नहीं छोड़ दी जाती है। क्योंकि उस समय [1967 में] बंगाल में कोई महान् गुरु या महामण्डल के जैसा कोई आध्यात्मिक संगठन अध्यात्म क्षितिज पर अवश्य अवतीर्ण होता है। और श्री नवनीहरण मुखोपाध्याय के नेतृत्व में 'अखिल भारत विवेकानन्द युवा महामण्डल ' का आविर्भाव होता है, जो  'मनुष्य -निर्माण और चरित्र-निर्माणकारी शिक्षा' के द्वारा तत्कालीन पीढ़ी को चरित्र-निर्माण करने के लिए प्रेरणा साहस उत्साह  और आवश्यक नेतृत्व-प्रशिक्षण  प्रदान करके,  दुख पूर्ण पगडंडी से बाहर निकालकर सांस्कृतिक पुनरुत्थान के राजमार्ग पर ले आता है। 
                  यह देखकर कि इन्द्रिय संयम से रहित दुर्बल व्यक्तियों के [टीवी पर दिखने वाले  XYZ जैसे प्रवृत्ति मार्गी ढोंगी-गुरुओं के] हाथों में जाकर यह योग नष्टप्राय हो गया, जिसके बिना जीवन का परम् पुरुषार्थ- 'मोक्ष' (भ्रममुक्ति) की अवस्था को प्राप्त नहीं किया जा सकता।  भगवान् आगे कहते हैं- 
स एवायं मया तेऽद्य योगः प्रोक्तः पुरातनः।
भक्तोऽसि मे सखा चेति रहस्यं ह्येतदुत्तमम्।।4.3।।
[सः = that, एव= even, अयम्=  this, मया = by Me?, ते= to thee, अद्य= today, योगः= Yoga, प्रोक्तः = has been taught, पुरातनः = ancient, भक्तः= devotee, असि = thou art, मे = My, सखा = friend, च = and,  इति = thus,  रहस्यम् =secret, हि = for, एतत्= this, उत्तमम् = best.] 
4.3 That same ancient Yoga has been today taught to thee by Me, for thou art My devotee and My friend; it is the supreme secret.
" उसी पुरातन योग को आज मैंने (महामण्डल ने)  तुम्हें कहा (सिखाया) क्योंकि तुम मेरे (नवनीदा के) भक्त और मित्र हो। यह उत्तम रहस्य है।" 
           शिष्य के प्रति स्नेह भाव होने पर ही कोई गुरु (पूज्य नवनीदा) उत्साह और कुशलता पूर्वक उपदेश दे सकता है। श्रीकृष्ण और अर्जुन के बीच ऐसा ही सम्बन्ध था और भगवान् को यह विश्वास था, कि उनके द्वारा निर्दिष्ट मार्ग का वह (would be Leader -अर्जुन) अवश्य अनुसरण करेगा। अतः महामण्डल के वार्षिक युवा प्रशिक्षण शिविर में गुरु (नेता/शिक्षक) और शिष्य (कैम्पर्स) के बीच इस प्रकार की व्यापारिक व्यवस्था न हो कि तुम मुझे अलग से विशेष -शुल्क (चढ़ावा) दो या पोस्ट दो तब मैं तुमको 5 अभ्यास का प्रशिक्षण दूँगा 
              अजितेन्द्रिय और दुर्बल शिक्षकों /नेताओं  के हाथ में पड़कर यह योग नष्ट हो गया है यह देखकर और साथ ही लोगों को पुरुषार्थ (धर्म-अर्थ-काम और मोक्ष) रहित हुए देखकर; और यह सोचकर कि तू मेरा भक्त और मित्र है, ढोंगी -कपटी नहीं है।  अब मैंने (नवनीदा ने)  वही यह पुराना योग जो मुझे 'विवेकानन्द -कैप्टन सेवियर वेदान्त 'Be and Make' नेतृत्व -प्रशिक्षण परम्परा' में  राजयोग या मनःसंयोग सहित 5 अभ्यास का प्रशिक्षणअलमोड़ा, मायावती में मुझे (नवनीदा को ) प्राप्त हुआ था- तुझसे कहा है, क्योंकि यह बड़ा ही उत्तम रहस्य है। नेता से प्राप्त होने वाले प्रेम और स्वातंत्र्य मित्रता और आपसी समझ के वातावरण में ही मन और बुद्धि, अर्थात चरित्र-कमल विकसित होकर खिल उठते हैं। भावी नेता (राजा+
ऋषि) बन कर आत्मानुभव का ज्ञान दूसरों को बिना-भेद किये प्रदान करने के लिए आवश्यक गुणों को अर्जुन में देखकर ही श्रीकृष्ण कहते हैं कि उन्होंने इस योग का ज्ञान उसे दिया। 
             यहाँ इस ज्ञान को रहस्य कहने का तात्पर्य केवल इतना ही है कि कोई व्यक्ति कितना ही बुद्धिमान् क्यों न हो फिर भी अनुभवी पुरुष के उपदेश के बिना वह आत्मा के अस्तित्व का कभी आभास भी नहीं पा सकता। समस्त बुद्धि वृत्तियों को प्रकाशित करने वाली आत्मा स्वयं बुद्धि (चित्त-मन-बुद्धि और अहंकार)  के परे होती है। इसलिये मनुष्य का विवेक-प्रयोग सार्मथ्य कभी भी नित्य अविकारी आत्मा (witness consciousness) को विषय रूप में नहीं जान सकती।  यही कारण है कि सत्य के विज्ञान को यहाँ उत्तम रहस्य कहा गया है।
            किसी के मन में यह शंका न रह जाये कि भगवान् के वाक्यों में परस्पर विरोध है इसलिये अर्जुन मानो आक्षेप करता हुआ प्रश्न पूछता है -- ।।4.4।। अर्जुन ने कहा -- आपका जन्म अपर अर्थात् पश्चात का है और विवस्वान् (सूर्य)  का जन्म (आपके) पूर्व का है, इसलिये यह मैं कैसे जानूँ कि (सृष्टि के) आदि में आपने (इस योग को) कहा था? [कैप्टन सेवियर का जन्म नवनीदा के पूर्व का है, इसीलिए यह कैसे माना जाय कि नवनीदा ही अपने पूर्व जन्म में कैप्टन सेवियर थे ?
इस अध्याय के प्रारम्भिक श्लोक में घटनाओं के काल के विषयों में स्पष्ट विरोधाभास है। श्रीकृष्ण ने कहा कि उन्होंने सृष्टि के प्रारम्भ में इस योग को विवस्वान् को सिखाया। अर्जुन के लिये स्वाभाविक था कि वह श्रीकृष्ण को देवकी के पुत्र और गोकुल के मुरलीधर कृष्ण के रूप में ही जानेश्रीकृष्ण की निश्चित जन्म तिथि थी और वे अर्जुन के ही समकालीन थे। इस दृष्टि से उनका सूर्य के प्रति उपदेश करना असंभव था क्योंकि सम्पूर्ण ग्रहों की सृष्टि के पूर्व सूर्य का अस्तित्व सिद्ध है। गीतोपदेष्टा भगवान् श्रीकृष्ण (श्रीरामकृष्ण?) को कोई मनुष्य न समझ ले इसलिये व्यासजी भगवान् के ही मुख से घोषणा करवाते हैं कि--['जो राम जो कृष्ण वही रामकृष्ण']  
बहूनि मे व्यतीतानि जन्मानि तव चार्जुन।
तान्यहं वेद सर्वाणि न त्वं वेत्थ परन्तप।।4.5।।
।।4.5।। श्रीभगवान् ने कहा -- हे अर्जुन ! मेरे और तुम्हारे बहुत से जन्म हो चुके हैं, (परन्तु) हे परन्तप ! उन सब को मैं जानता हूँ और तुम नहीं जानते।।

 अनेक विदेशियों को [ या पाश्चत्य शिक्षा में पले -बढ़े वामपंथियों को]  हिन्दू दर्शन का यह प्रकरण और हिन्दुओं का अवतारवाद में विश्वास अत्यन्त भ्रामक प्रतीत हो सकता है। किन्तु इसी अध्याय में आगे श्रीकृष्ण बतायेंगे कि  उन्हें कभी भी अपने दिव्य स्वरूप का विस्मरण नहीं होता। और वे हर युग में स्वेच्छा और पूर्ण स्वातन्त्र्य से उपाधियों को धारण करके मनुष्यों के मध्य रहते हुए कार्य करते हैं जो उनकी दृष्टि से लीलामात्र है। 
किसी एक भी प्राणी का जन्म केवल संयोग ही नहीं है। डार्विन के विकास के सिद्धान्त के अनुसार भी प्रत्येक व्यक्ति जगत में विकास की सीढी पर उन्नति करने के फलस्वरूप आया है। प्रत्येक देहधारी का जीवन उस जीव के दीर्घ आत्मचरित्र को दर्शाता है। असंख्य और विभिन्न प्रकार के शरीरों में वास करने के पश्चात् ही जीव वर्तमान विकसित स्थिति को प्राप्त करता हुआ है। प्रत्येक नवीन देह में जीव को पूर्व जन्मों का विस्मरण हो जाता है किन्तु वह पूर्व जन्मों में अर्जित वासनाओं से युक्त रहता है। 
                    परन्तु भगवान् श्रीकृष्ण की (या नवनीदा की)  स्थिति एक साधारण जीव के समान नहीं समझनी चाहिये। वे अपनी सर्वज्ञता के कारण अर्जुन के और स्वयं के अतीत को जानते हैं अत उन्होंने  कहा मैं उन सबको जानता हूँ और तुम नहीं जानते। आपके लिये धर्मअधर्म के अभाव में जन्म की क्या आवश्यकता है आपका जन्म कैसे सम्भव है इसका उत्तर है -----।।4.6।। यद्यपि मैं अजन्मा और अविनाशी स्वरूप हूँ और भूतमात्र का ईश्वर हूँ (तथापि) अपनी प्रकृति को अपने अधीन रखकर (अधिष्ठाय) मैं अपनी माया से जन्म लेता हूँ।।
         परमेश्वर (माँ जगदम्बा ?) अपनी निर्बाध स्वतन्त्रता और पूर्ण स्वेच्छा से एक विशिष्ट देह को धारण करके जगत् में उस काल की सम्मोहित पीढ़ी (Hypnotized generation) का मार्गदर्शन करने ते हैं। अज्ञानी के समान देहादि के बन्धन में रहना उनके लिये वास्तविकता न होकर एक नाटक की भूमिका के समान है र्मत्य जीव- अर्थात साधारण मनुष्य अविद्या का शिकार बनता है जबकि ईश्वर स्वमाया के स्वामी बने रहते हैं। 
               श्रीरामकृष्ण देव ने दक्षिणेश्वर में केदार चटर्जी आदि भक्तों के सामने अवतार तत्व के सम्बन्ध में कहा था - " .... अमुक भी [वेदान्ती] ऋषियों की तरह है। ऋषियों ने श्रीरामचन्द्र से कहा - 'हे रामचन्द्र , हम जानते हैं कि तुम दशरथ के लड़के हो। भरद्वाज ऋषि भले ही तुम्हारी पूजा अवतार रूप से करें, पर हमलोग तो अखण्ड सच्चिदानन्द को चाहते हैं। ' इस बात को सुनकर रामचन्द्र हँसकर चले गए। ऋषि लोग ज्ञानी थे, इस कारण वे अखण्ड सच्चिदानन्द को चाहते थे। भक्त लोग भक्ति का स्वाद लेने के लिये 'अवतार' को चाहते हैं। ' ... कुछ भक्त सोचते हैं -कैसा आश्चर्य है ! वेद जिसे अखण्ड सच्चिदानन्द और मन -वाणी के अगोचर कहते हैं, वह हमारे सामने मनुष्य रूप में -'नवनीदा' के रूप में कैसे आया है ?         
                   कार का चालक कार से बंधा रहता है और उसका स्वामी स्वतन्त्र। वाहन का स्वामी अपने प्रयोजन के लिये वाहन का उपयोग करता है और गन्तव्य स्थान पर पहुँचने पर उसे छोड़कर अपने कार्य में व्यस्त हो जाता है। परन्तु बेचारा चालक चोर आदि लोगों से उसको सुरक्षित रखने के लिये एक सेवक के समान उस कार से बंधा रहता है।
                 सृष्टि की रक्षा के खेल में भगवान् इन उपाधियों तथा तज्जनित परिच्छिन्नताओं को साधन रूप में स्वीकारते हैं किन्तु स्वयं उनके दास अथवा शिकार नहीं बन जाते। इस प्रकार स्वस्वरूप में अज और अविनाशी तथा प्राणिमात्र के ईश्वर होते हुये भी भगवान् अपनी माया को पूर्णत अपने वश में रखकर स्वेच्छा से जन्म लेते हैं (मन और शरीर का आवरण ओढ़ लेते हैं ?) जीव के समान पूर्व कर्मों के अवश्यंभावी फलों को भोगने के लिये नहीं। उन्हें न स्वस्वरूप का विस्मरण है और न माया का बन्धन है।
                  आप अपने सेवक से स्कूटर में पेट्रोल भरवाकर लाने के लिये कहकर फिर उसे काम करते देखिये तो इस श्लोक में कथित अर्थ को आप समझ सकते हैं। स्कूटर के विषय में अनजान उस बेचारे सेवक के लिये वह स्कूटर एक भारी मशीन का बोझ और दुख का कारण ही बन जाती है। स्कूटर के भार के कारण उसे खींचकर ले जाना कठिन होता है। इसके विपरीत यदि आप स्कूटर पर बैठकर उसे चला रहे हों अथवा उसे धक्का भी देना पड़े तो भी आप उसे सहर्ष और सरलता से ले जा सकते हैं। स्कूटर तो वही है परन्तु आपके हाथों में वह आपका दास है और अनुचर को तो वह स्वयं इधरउधर खींचकर ले जाने वाला भार है
इसी प्रकार अज्ञानी मनुष्य अपनी उपाधियों के कार्यों के विषय में कुछ नहीं जानता और इसलिये उनकी दास बना रहता है। ईश्वर के लिये जगत् कोई समस्या नहीं क्योंकि वे प्रकृति को सर्वथा अपने वश में रखते हैं। ईश्वर के पूर्ण स्वातन्त्र्य को इन दो पंक्तियों में अत्यन्त सुन्दर शैली में व्यक्त किया गया है। ईश्वर का यह जन्म कब और किसलिये होता है इस पर कहते हैं--

यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत।
अभ्युत्थानमधर्मस्य तदाऽऽत्मानं सृजाम्यहम्।।4.7।।
 हे भारत ! जब-जब धर्म ( righteousness) की हानि और अधर्म (unrighteousness) की वृद्धि होती है,  तब-तब मैं स्वयं को प्रकट करता हूँ।

।।4.7।।वह जन्म कब और किसलिये होता है सो कहते हैं -- हे भारत वर्णाश्रम, पुरुषार्थ आदि जिसके लक्षण हैं एवं प्राणियों की उन्नति और परम कल्याण का जो साधन है उस धर्म की जबजब हानि होती है और अधर्म का अभ्युत्थान अर्थात् उन्नति होती है तब तब ही मैं माया से अपने स्वरूप को रचता हूँ।
 धर्म अर्थात मनुष्योचित चरित्र,  जिसके पालन से ही समाज धारणा सम्भव होती है। जब बहुसंख्यक लोग धर्म का पालन नहीं करते तब द्विपदपशुओं के समूह द्वारा यह जगत् जीत लिया जाता है।  उस समय परस्पर सहयोग और आनन्द से जीवन व्यतीत करते हुये सुखी परिवार दिखाई नहीं देते। मनुष्य को शोभा देने वाला उच्च जीवन भी कहीं दृष्टिगोचर नहीं होता। 
इतिहास के ऐसे काले युग में कोई महान् व्यक्ति या संगठन समाज में अविर्भूत होकर लोगों के जीवन-गठन  और चरित्र-निर्माण की पद्धति का प्रचार -प्रसार करके, नैतिक मूल्यों का स्तर ऊँचा उठाने का प्रयत्न करता है। समाज में विद्यमान नैतिक मूल्यों को आगे बढ़ाने से ही यह कार्य सम्पादित नहीं होता वरन् साथसाथ दुष्टता का भी नाश अनिवार्य होता है। धूप में काम करते श्रमिकों के बीच वह मालिक भी खड़ा रहता है तथापि अपने स्वामित्व को नहीं भूलता। इसी प्रकार समस्त जगत् के अधिष्ठाता भगवान् शरीर धारण कर र्मत्य मानवों के अनैतिक जीवन के साथ निर्लिप्त रहते हुए उनको अधर्म से बाहर निकालकर धर्म मार्ग पर लाने के लिये सदैव प्रयत्नशील रहते हैं। भगवान् के इस अवतरण में यहाँ एक बात स्पष्ट की गई है कि यद्यपि वे शरीर धारण करते हैं तथापि अपने स्वातन्त्र्य को नहीं खोते। उपाधियों में वे रहते हैं परन्तु उपाधियों के वे दास नहीं बन जाते। किस प्रयोजन के लिये ---? 
परित्राणाय साधूनां विनाशाय च दुष्कृताम्।
धर्मसंस्थापनार्थाय संभवामि युगे युगे।।4.8।।
।।4.8।। साधु पुरुषों के रक्षण,  दुष्कृत्य करने वालों के नाश,  तथा धर्म संस्थापना के लिये,  मैं प्रत्येक युग में प्रगट होता हूँ। 
सब इच्छाओं में सर्वोत्तम दैवी इच्छा है जगत् की निस्वार्थ भाव से सेवा करने की इच्छा किन्तु वह भी एक इच्छा ही है। दुष्टों के संहार से तात्पर्य शब्दश दुष्ट व्यक्तियों के संहार से ही समझना आवश्यक नहीं है उसमें दुष्ट प्रवृत्तियों का नाश अभिप्रेत है। वस्त्र रखने की आलमारी रखने की पुर्नव्यवस्था करने के समान यह कार्य है। जो वस्त्र अत्यन्त निरुपयोगी हो जाते हैं उन्हें नये वस्त्रों के रखने हेतु स्थान बनाने हेतु वहाँ से हटाना ही पड़ता है। 
अर्जुन के लिये इतना सब कुछ विस्तार से बताना पड़ा क्योंकि वह श्रीकृष्ण के वास्तविक स्वरूप के विषय में (अल्मोड़ा का आकर्षण के विषय में) सर्वथा अनभिज्ञ था। श्रीकृष्ण को एक मनुष्य और मित्र के रूप में ही समझने के कारण वह प्रथम अध्याय में इतने प्रकार के तर्क प्रस्तुत करता रहा अन्यथा उसमें इतना साहस ही नहीं होता।  जब भगवान् उसे अपना मित्र भक्त कहते हैं तब वह शिशुओं की सी सरलता से उनसे कहता है आप मुझे सिखाइये मैं आपका शिष्य हूँ। इस वाक्य में श्रीकृष्ण के प्रति उसका आदर भाव तो स्पष्ट होता है किन्तु किसी भी प्रकार उसमें उनके ईश्वरत्व का ज्ञान होना सिद्ध नहीं होता। भगवान् अपने ही विषय में जानकारी क्यों दे रहे हैं --
जन्म कर्म च मे दिव्यमेवं यो वेत्ति तत्त्वतः
त्यक्त्वा देहं पुनर्जन्म नैति मामेति सोऽर्जुन।।4.9।।
।।4.9।। हे अर्जुन ! मेरा जन्म और कर्म दिव्य है,  इस प्रकार जो पुरुष तत्त्वत:  जानता है, वह शरीर को त्यागकर फिर जन्म को नहीं प्राप्त होता;  वह मुझे ही प्राप्त होता है।।
आज जब  हम स्वार्थी पशु के समान जी रहे हैं परन्तु जब कभी हम महामण्डल से जुड़ कर निःस्वार्थ  इच्छा से प्रेरित हुए कर्म करते हैं उस समय परमात्मा की ही दिव्य क्षमता हमारे कर्मों में झलकती है। तत्वतः  शब्द से यह स्पष्ट किया गया है कि इसे केवल बुद्धि के स्तर पर जानना नहीं है वरन् यह अनुभव करना है कि अपने ही हृदय में किस प्रकार परमात्मा का अवतरण होता है  जो पुरुष उनके (अवतारों के या उनके संगठन के) दिव्य जन्म और निःस्वार्थ कर्म को तत्वतः जानता है वह सब बन्धनों से मुक्त होकर परमात्म स्वरूप बन जाता है। 
यहाँ उस पूर्णत्व की स्थिति का संकेत किया गया है जिसे प्राप्त करके जीव का पुनर्जन्म नहीं होता। वैदिक साहित्य में अनेक स्थानों पर इसका संकेत अमृतत्त्व शब्द से किया गया है तो दूसरे स्थानों पर पुनर्जन्म के अभाव के (भ्रममुक्त अवस्था) रूप में अतः मोक्ष (dehypnotize) का लक्षण पुनर्जन्म का अभाव कहा गया है। जिसका जन्म होता है (जिस उपाधि युक्त अहं का जन्म होता है) उसी का नाश भी होता है।  इस कारण अमृतत्त्व और पुनर्जन्म के अभाव से पूर्णत्व की स्थिति का ही संकेत किया गया है। 
वीतरागभयक्रोधा मन्मया मामुपाश्रिताः।
बहवो ज्ञानतपसा पूता मद्भावमागताः।।4.10।।
।।4.10।। राग भय और क्रोध से रहित मनमय मेरे शरण हुए बहुत से पुरुष ज्ञान रुप तप से पवित्र‌ हुए मेरे स्वरुप को प्राप्त हुए हैं।।

 इस श्लोक में अध्यात्म साधना एवं साध्य दोनों को ही स्पष्टरूप से बताया गया है किसी भी साधक के लिये राग और उसके कार्यों का त्याग किये बिना कोई उन्नति करना संभव नहीं।  क्योंकि वे सदैव उसके मार्ग में बाधा उत्पन्न करते रहते हैं। एक बार मन इनसे उत्पन्न विक्षेपों से (काम-क्रोध-लोभ-मद -मोह-ईर्ष्या से) रहित होकर शान्त और स्थिर चित्त हो जाता है।  तब पूर्णत्व की स्थिति उसके जीवन का एक मात्र लक्ष्य होती है जो उसे आगे बढ़ने के लिये उत्साहित करती है। 
आत्मविकास की इस स्थिति पर पहुँचने पर उस साधक को शास्त्राध्ययन की योग्यता प्राप्त होती है।उपनिषदों में वर्णित आत्मप्राप्ति की साधना इस प्रकार है (क) गुरु के चरणों के पास बैठकर वेदान्त का श्रवण (ख) श्रवण किये हुए विषय पर युक्ति पूर्वक मनन और (ग) इस प्रकार जाने हुए आत्मतत्त्व का निदिध्यासन अर्थात् ध्यान। 
 कर्मयोग की भावना से अपने कार्य क्षेत्र में कर्म किये बिना (वर्णाश्रम धर्म का पालन किये बिना) राग भय और क्रोध निवृत्ति नहीं हो सकती। मन्मया और मामुपाश्रिता अर्थात् मुझमें स्थित और मेरे शरण हुए इन शब्दों में भक्तियोग का संकेत है क्योंकि ईश्वर की शरण में गया हुआ भक्त भगवान् के साथ में एकरूप हो जाता है
 आत्मानात्म-विवेक प्रयोग करके आत्मा के साथ तादात्म्य रखने के प्रयत्न को ज्ञानयोग कहते हैं जिसे यहाँ ज्ञानतप कहा गया है। इन सबका निष्कर्ष यह है कि भिन्नभिन्न प्रतीत होने वाले साधना मार्गों का अनुसरण करने पर साघकगण मुझ परमात्मा को ही प्राप्त होते हैं। वास्तव में देखा जाय तो ये समस्त साधनामार्ग मन को साधन सम्पन्न बनाने के लिये ही हैं जिसे शास्त्रीय भाषा में अन्तःकरण शुद्धि कहते हैं। हममें से कुछ लोगों का अपनी देह के साथ अत्यधिक तादात्म्य होता है। कुछ व्यक्ति अधिक भावुक होते हैं तो अन्य लोग बुद्धिवादी। यह स्पष्ट है कि साधना मार्गों में विविधता होने पर भी सभी साधकों का आत्मानुभव एक ही है। 
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1 टिप्पणी:

Unknown ने कहा…

Most inspiring and seems that till Dada has been talking to all of us in every moment ,feeling the same agony which was felt by Swamijee, to elevate his dreemed more brightest future India. Pl post such type of firy and inspiring letters which was written by DADA. Satakoti bhumistha pranam to HIM