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गुरुवार, 13 मई 2010

"श्री अरविन्द का दर्शन " [22 JNKHMP]

अतिचेतन तत्व (Super - Consciousness )
पितामह की कई रचनाएँ थीं| वे दो पत्रिकाओं के सम्पादक भी थे| एक पत्रिका का नाम था 'पथिक'| उसका बोध वाक्य ही बड़ा सुन्दर था- ' पथिक, तूमि पथ हाराईयाछो !' य़ा - ' पथिक, तुम पथ भूल गये हो !' दूसरी पत्रिका का नाम था- 'पाञ्चजन्य '| 'पाञ्चजन्य' पत्रिका में उनकी बहुत सी रचनाएँ प्रकाशित हुई थीं| 
संस्कृत और बंगला भाषा में उनके कई असाधारण गद्य,पद्य प्रबन्ध आदि छपते थे| उस पत्रिका में य़ा 'पथिक' में जितनी रचनाएँ छपी थीं, उसके अतिरिक्त अन्य जगहों पर भी उनकी अनेक रचनाएँ प्रकाशित हुई थीं|तन्त्र के ऊपर भी पितामह ने अपनी व्याख्या लिखी थी| 

श्री अरविन्द का दर्शन 
वे केवल साधना ही नहीं करते थे, वेदान्त मठ से 'विश्ववाणी' नामक एक मासिक पत्रिका निकलती थी, उसमे 'तन्त्रचिन्ता' (य़ा तान्त्रिक-चिन्तन) नाम से उनके द्वारा लिखित कई प्रबन्ध धारावाहिक रूप से भी प्रकाशित हुए थे|

Swami Abhedananda (2 October 1866 – 8 September 1939) 
was a direct disciple of Sri Ramakrishna, who Swami Vivekananda sent to the West to head the Vedanta Society, New York in 1897, and spread the message of वेदान्त.He formed the 'Ramakrishna Vedanta Society' in Kolkata in 1923, which is now known as Ramakrishna Vedanta Math. In 1924, he established Ramakrishna Vedanta Math in Darjeeling in West Bengal.In 1927, he started publishing Visvavani, the monthly magazine from 'Ramakrishna Vedanta Society', which he edited from 1927 to 1938 , the magazine is published today as well. ]
 बाद में उन्हें ग्रन्थाकार रूप में प्रकाशित करने के लिये कई फरमा छाप भी लिये गये थे, किन्तु अर्थ के आभाव में पूरा ग्रन्थ बन कर प्रकाशित नहीं हो सका था| विवेकानन्द एवं श्रीअरविन्द के ऊपर उनकी रचना- ' The Two Towers of the Orient ' भी अप्रकाशित रह गयी है| उनके द्वारा लिखित 'Elegy Written in a Country Churchyard' का बंगला अनुवाद, पुस्तकाकार में प्रकाशित हुआ है| शेक्सपीयर की कुछ रचनाओं का अनुवाद भी किये थे, उसी प्रकार की एक कविता की केवल एक-दो पंक्तियाँ याद पड़तीं हैं, जैसे- 
" पितामता गुरु, शिक्षादाता गुरु -
त्रिदेव माथार मणि,
अतिथिउ जिनी 
साधु-संन्यासिनी, नारायण- नारायणी !! "
इस तरह की अत्यन्त सुन्दर-सुन्दर असंख्य कवितायेँ उन्होंने लिखी थीं| कविता, गद्य की सभी रचनाये बहुत सुन्दर थीं|
कॉलेज स्ट्रीट मोड़ के निकट, कृष्णदास पाल की मूर्ति के पास, पूर्व दिशा में जाने वाली गली में जो तीन-तल्ला मकान है- वह मेरे पिताजी की एक बुआजी (पीसी माँ ) का है|किसी समय में यह मकान कांग्रेसी नेताओं का अड्डा था! उस भवन में मोतीलाल नेहरु, अरविन्द जैसे नेता लोग इकट्ठा होते थे| अरविन्द को बंगला में लिखना-पढना उतनी अच्छी तरह से नहीं आता था| 
[Sri Aurobindo Ghosh was born on 15th August 1872,to an anglicized father Dr Krishnan Ghosh. He wanted his children to be 
 schooled in English, therefore at the age of 7 Aurobindo was sent to study in England. Aurobindo studied first at St Paul’s, London and then at Kings College Cambridge.

Life in England was often tough for Aurobindo; resources were meager and for many years he had to often survive on a frugal diet. However he proved to be a scholar of great intellect and capacity. He mastered the classics and English poetry (later he wrote extensively on the English poets). The famous don Oscar Browning declared Aurobindo one of the greatest scholars he had seen.


It was at Cambridge university that Aurobindo first became aware of the plight of his country, at the time under the rule of the British Empire. Aurobindo became inspired to join a society committed to overthrowing British rule.

This period was an important landmark in Aurobindo’s life. With his new political perspective he turned down an opportunity to join the British civil service. He had passed all his exams but failed to turn up for the obligatory horse riding test. Therefore at the age of 21 he returned to India increasingly committed to working for Indian independence.]

उनके नाम से क्रांतिकारियों द्वारा लिखे गये पत्रों को केवल  मेरे ' बड़ दादू '(पितामह के अग्रज -यतीश चन्द्र ) ही खोल कर देखते थे और अरविन्द के उत्तर को लिख देते थे| हैरीसन रोड में इसके अतिरिक्त शायद किसी अन्य बंगाली का घर नहीं है
इस जगह यह भी स्मरण होता है कि, ' मुरारी पूकूर काण्ड ' में जो अंग्रेज न्यायधीश थे, वे तथा अरविन्द दोनों, एक ही साथ आई-सी-एस की परीक्षा में बैठे थे | 

Sri Aurobindo the Revolutionary




The Alipore Bomb Case (or the Alipore Bomb Conspiracy Case or the Alipore Bomb Trial) became one of the most important court trials in the history of India's Freedom Movement.

When Bengal was partitioned, it sparked off an outburst of public anger against the British. This widespread anger led to civil unrest and a nationalist campaign was carried out by a group of Revolutionaries, led by Aurobindo Ghosh, Rasbihari Bose and Bagha Jatin and organized into groups like 'Jugantar'.


To crush this public uprising, the British cracked down hard on the activists and the conflict came to a head on April 30, 1908 when Khudiram Bose and Prafulla Chaki attempted to kill Magistrate Kingsford at Muzaffarpur. 


He was known to be a cruel judge, with a reputation for handing down particularly harsh sentences against the nationalists. However, the bomb thrown at his horse carriage missed its target and instead landed in a carriage carrying two British women, killing them.


The local police immediately raided Sri Aurobindo's property at Maniktolla Garden in Muraripukur of Calcutta where revolutionaries were trained by his organisation and along with many Revolutionary Activists, Sri Aurobindo was himself arrested on charges of planning and overseeing the attack and for some time was imprisoned in solitary confinement in Alipore Jail.

After an intense manhunt, Khudiram Bose was arrested though Prafulla Chaki shot himself rather than fall into the hands of the police.
The case came up before the Alipore Sessions Court and the Judge Mr Beachcroft, ICS, who interestingly enough had been a classmate of Sri Aurobindo at Cambridge.

While the trial went on, a series of dramatic events took place. One of the accused turned approvar. But he was shot dead inside the Jail in broad day light. The Officer who caught Profulla Chaki was killed. Public Prosecutor Biswas, the able Assistant of Barrister Norton who was Counsel for the Crown, was shot at on the stairs of the Court.

Surprisingly when all these developments were taking place, Sri Aurobindo who was in his solitary cell, was approaching the turning point in his life. He spent most of his time in reading the Bhagavad Gita and the Upanishads and in intensive Meditation and practice of Yoga. He was constantly hearing the voice of Vivekananda speaking to him for a fortnight in the Jail in his solitary Meditation and felt his immediate presence.

Although he had taken up Yoga since 1904, it was now that the spiritual life and realisation which had continuously been increasing in intensity and magnitude, entirely claimed his whole being. 

Recalling this spiritual experience, Sri Aurobindo later said that while in Jail he saw the convicts, jailers, policemen, the prison bars, the trees, the judge, the lawyers as different forms of Vishnu in the spiritual experience of Vasudeva. This meteoric spiritual experience in jail culminated in his attaining the mystic experience of the all-pervading Supreme Reality.


Sri Aurobindo's defence was taken up by a brilliant rising young Lawyer named Chittaranjan Das (1870-1925), one of Sri Aurobindo's Nationalist Collaborators, who put aside his large practice and devoted himself for months to the defence of Sri Aurobindo. Chittaranjan Das's speech for the defence of Sri Aurobindo was spread over 8 days and was a masterpiece of forensic eloquence and juridical wisdom.

On April 13, 1909, the two Assessors nominated by the Sessions Court returned a unanimous verdict of 'Not Guilty' and about a month later, District and Sessions Judge Mr. Beachcroft accepted the verdict and honourably acquitted Sri Aurobindo.

It was a moment of great triumph not only for Sri Aurobindo but also for Chittaranjan Das. Sri Aurobindo, however, was brilliantly defended by the young lawyer Deshbandu Chittaranjan Das who concluded his defence in the following immortal words:

'My appeal to you is this, that long after the controversy will be hushed in silence, long after this turmoil, the agitation will have ceased, long after he is dead and gone, he will be looked upon as the poet of patriotism, as the prophet of nationalism and the lover of humanity. 

Long after he is dead and gone, his words will be echoed and re-echoed, not only in India but across distant seas and lands. Therefore, I say that the man in his position is not only standing before the bar of this Court, but before the bar of the High Court of History.'
By: V Sundaram vsundaram@newstodaynet.com]
उस समय कलकत्ता भारत की राजधानी थी, इसीलिये आई-सी-एस की परीक्षा में बंगला की परीक्षा भी देनी पड़ती थी| इस न्यायधीश ने आई-सी-एस में बंगला में प्रथम स्थान प्राप्त किया था, और अरविन्द अंग्रेजी में प्रथम स्थान प्राप्त किये थे! जब पुलिस  उनके घर की तलाशी लेने पहुंची तो उनको कोई भी निषिद्ध वस्तु प्राप्त नहीं हुई|किसी पुलिस आफिसर को एक पुडिया मिला, उसने अरविन्द से पूछा- ' क्या यह कोई बिस्फोटक पदार्थ है? ' अरविन्द ने उत्तर दिया- " ऐसा कहा जा सकता है,- क्योंकि इसमें दक्षिणेश्वर की थोड़ी मिट्टी है! "  उस मामले में उनको जेल की सजा सुनाई गयी थी| 
अरविन्द ने स्वयं यह कहा था कि, उनको जिस सेल में बन्द करके रखा गया था, उसी सेल में हठात एक दिन (शरीर त्याग करने के बाद भी ?) स्वामी विवेकानन्द आविर्भूत हो गये थे !और श्री अरविन्द को मन की ' अतिचेतन-अवस्था '(Super-Consciousness) के विषय में बहुत विस्तारपूर्वक  समझाए! क्रमागत २ सप्ताह तक यह सब चलता रहा, क्योंकि यह विषय उतना सहज बोध-गम्य नहीं था| श्री अरविन्द का दर्शन इसी तात्विक-ज्ञान, इसी अतिचेतन तत्व (Super - Consciousness ) के ऊपर आधारित है! 
 जो लोग नूतन हैं, जो लोग नवीन हैं, जो लोग अभी युवा हैं, उनको यह सब विचार प्राप्त करना आवश्यक है, इन विचारों को समझा कर उनके जीवन का निर्माण करना आवश्यक है| उनको यह बतलाना आवश्यक है कि उनमे से प्रत्येक के भीतर असीम सम्भावनायें निहित हैं, प्रत्येक का जीवन कितना महान हो सकता है, प्रत्येक अपने इसी जीवन में कितना ऊँचा उठ सकते हैं, जिसकी कोई सीमा नहीं -Sky is the Limit!   
   
[It was also in prison that Sri Aurobindo was visited by the soul of Swami Vivekananda, who instructed Sri Aurobindo about the workings of the " Super-Consciousness "which was above the mind.

Sri Aurobindo also became aware of a divine inner guidance, that was never to leave him. From this divine source he was given an Adesh “inner command” that henceforth he should not worry about politics. India would gain her independence in due course but this would be achieved by others. 

After gaining a dramatic acquittal Sri Aurobindo was released, but was still pursued by the British, who considered him “the most dangerous man we have to reckon with…” 
It was around this time that he again came into contact with Sister Nivedita, a disciple of Swami Vivekananda and fellow revolutionary. She warned Sri Aurobindo of the dangers he was in. After a while Sri Aurobindo followed another “Adesh” to move to the French province of Pondicherry.
After a short illness Sri Aurobindo entered his mahasamadhi on 5th December 1950.
 Article Copyright: Richard Pettinger 13/10/2005]

बुधवार, 12 मई 2010

खेलकूद से मन में शक्ति और साहस आता है [21 A 1st edition left]]

स्कूल के दिनों में यह जो नित्य खेल-कूद का अभ्यास बन गया था, उससे मुझे अनुभव हुआ है कि लाठी खेलने से (मन में )साहस (का गुण) बहुत बढ़ जाता है| जब लाठी पकड़ता, तो हमलोग ' हाड़ोयार लाठी-खेल ' के स्टाइल में लाठी का खेल, खेलते थे! (जिस प्रकार बिहार में ' गयवाली -लाठी 'खेलने का स्टाइल होता है|) इसमें लाठी की लम्बाई उतनी ही होती है,जितनी जमीन पर सीधे खड़े हो कर हाथ को ऊँचा उठाने से,जहाँ तक हाथ की ऊँचाई जाती है |
 लाठी की लम्बाई भी उतनी ही करीब - ' एक पोरसा ' भर रखी जाती है| उस तरह की लाठी जब हाथ में पकड़ लेता तो, उस लाठी को लगातार एक-घन्टा- डेढ़-घन्टा तक धून सकने में समर्थ था| लाठी-खेलने के अलावा, छूरीबाजी का खेल, तलवार-बाजी का खेल,और जिमनेस्टिक्स करना भी बहुत पसन्द था|

शायद इसी खेल-कूद का नियमित अभ्यास करते रहने के कारण, से कई बार गिर पड़ा हूँ, किन्तु फिर अपने को तुरन्त ही संभाल लेने में ही समर्थ भी हो जाता हूँ! बहुत अधिक उम्र बीत जाने के बाद भी बगीचे में फूल तोड़ने के लिये जाया करता था,और ७० वर्ष का होने बाद भी पेंड़ से गिर पड़ा हूँ,दीवाल के ऊपर से गिर पड़ा हूँ ! 
उस समय घर बहुत पुराना हो चला था | अत्यधिक पुराना होने के कारण, दूसरे तल्ले का छत एक जगह से बहुत अधिक टूट-फुट गया था, वहाँ का छत धंस कर बिल्कुल गड्ढा जैसा बन गया था| उस जगह बहुत लम्बा लम्बा घांस उग आया था, उसके ऊपर एक अपराजिता (फूल) की लता (लत्तर) भी चढ़ गयी थी|

 एक दिन पौ फटने से पहले ही हाथ में एक लाठी (डाली को झुका कर फूल तोड़ने के लिये)और एक फूल इकट्ठा कर रखने के लिये एक फूलों की टोकरी (जिस हाथ में लटकाया जा सकता है) लेकर अपराजिता का फूल तोड़ने के लिये दुतल्ले की छत पर जा पहुँचा| वहाँ ढेर सारे अपराजिता को देख कर, उन सब को तोड़ लेने के लोभ वश - जैसे ही अपना पैर बढाया तो, एक पैर सीधा गड्ढे के भीतर घुस गया | उस समय दूसरे तल्ले पर मेरे सिवा और कोई भी नहीं था|
  किन्तु प्रतीत होता है कि बचपन से ही खेल-कूद (लाठी आदि खेलने) का अभ्यास रहने के कारण, मन में (विपरीत परिस्थितियों में भी उसका सामना करने का ) साहस भरा रहता है, और साथ ही साथ किस वक्त क्या करना उचित होगा उसका होश भी बना रहता है| 
इसीलिये जैसे ही मेरा एक पैर गड्ढे में भीतर तक धंस गया, मैं समझ गया कि अब उस पैर को ऊपर खींचने का कोई उपाय नहीं है !  अभी अगर दूसरे पैर को भी गड्ढे में नहीं डाला तो ऊपर ही अटका रह जायेगा; अब किस प्रकार बचा जाय? बस उसी क्षण बुद्धि ने तुरन्त निर्णय ले लिया, और मैंने तत्काल अपना दूसरा पैर भी उसी गड्ढे में डाल दिया| 
मैं उस समय भी सचेतन भाव से देख रहा था कि,शरीर  घुटना तक तो नीचे जा चुका है, अब समझ में आ गया कि छत के गड्ढे की चौड़ाई कितनी है,जिसमे  शरीर गिरने वाला है| जब कमर तक अन्दर घुंस गया, तब समझ में आया कि यदि दोनों हाथों को तुरत समेट नहीं लिया तो चोट लग जाएगी, बस मैंने दोनों हाथ की कोहनी को बिल्कुल अपने शरीर से सटा लिया! 
और हाथों में फूल चुन कर रखने वाली टोकरी और लाठी के समेत -उन सब को लिये-दिये मैं दूसरे तल्ले की छत से पहले तल्ले के फर्श पर- ' धड़ाम ' से जा गिरा! 
उस समय भी ठीक से पौ नहीं फटा था, घर के सभी लोग नींद से उठे नहीं थे| जोर से आवाज हुआ| उस समय तो एकदम टुटा-फूटा पुराना सा घर था, एक भाई उठ गया था, वह जल्दी जल्दी ऊपर से नीचे उतरा और कहने लगा- " क्या हुआ? क्या हुआ ? एक बहुत जोर का आवाज हुआ है! "
मैंने कहा - " कौन, कहाँ क्या हुआ है? " ' नहीं, नहीं, बहुत जोर, धड़ाम से कुछ गिरने का आवाज हुआ है|' मैंने कहा, ' वह कोई खास बात नहीं है, मैं ही दूसरे तल्ले से सीधा एक तल्ले पर(लैंड कर गया) उतर पड़ा हूँ !" 
तो इस प्रकार हम समझ सकते हैं कि अच्छी तरह से खेल-कूद करने के चलते, साहस भी बढ़ता है, और शक्ति भी बढती है! केवल शरीर की शक्ति ही नहीं बढती, मन की शक्ति भी बढती है|

किन्तु मन की शक्ति को बढ़ाने के लिये अन्य जो चीज अत्यन्त आवश्यक है, वह आन्तरिक जीवन की वस्तु है|उस वस्तु को एक शब्द में " आध्यात्मिकता " कहा जाता है, किन्तु उसका सही अर्थ हममें से प्रायः कोई भी समझ नहीं पाते हैं| हमलोग केवल शरीर ही नहीं हैं! शरीर के भीतर एक वस्तु है, जिसको आत्मवस्तु कहते हैं, ' आत्मा ' कहते हैं| वह क्या है ? - कोई नहीं  जानता| उसको हाथ से पकड़ा नहीं जा सकता|किन्तु समस्त शक्तियों का मूल वही है! सब कुछ उसी से निकला है| वही यह विश्वब्रह्माण्ड बन गया है!यह समस्त जगत ब्रह्ममय है! एवं उसी ब्रह्म का (सामान्यतम किछू )थोड़ा सा भी अंश प्रत्येक के भीतर में है! किस प्रकार है ? - वह कोई भी बतला नहीं सकता|  किन्तु वह आत्मा ही- समस्त सृष्टि का मूल है,समस्त शक्ति का मूल है, समस्त साहस का मूल है |  आत्मा ही समस्त
 ( भालोबासा ) य़ा मानवीय ' प्रेम'  ( प्रणय य़ा मुहब्बत का मूल है )और ईश्वर के प्रति - ' प्रेम ' के मूल में भी वही है| - सभी को अपना बना कर - सभी के भीतर उसी (आत्म-वस्तु ) को देखना है, सभी के भीतर स्वयं (य़ा आत्मा) को देख कर उससे प्रेम कर पाने समर्थ होना ही आध्यात्मिकता है! किन्तु इसी भाव (हृदयवत्ता) को - दूसरों को 'निःस्वार्थ प्रेम करने की शक्ति ' य़ा " आध्यात्मिकता " को हमलोगों ने कम उम्र से ही क्रमशः अपने घर में रह कर ही प्राप्त किया है, अपने शिक्षक महाशयों के जीवन और आचरण को देख कर सीखा है!

हमलोगों के बंगला के शिक्षक सतीश मास्टरमहाशय का जीवन कितना आसाधारण था, (देखें JNKHP - ) पण्डित महाशय का कितना असाधारण जीवन था! उनलोगों को देखने मात्र से ह्रदय में श्रद्धा-भक्ति जाग्रत हो जाती थी ! आजकल हमलोग शिक्षकों के प्रति भक्ति करना भूल गये हैं !
सबों से निःस्वार्थ प्रेम करने की शक्ति को ही आध्यात्मिकता कहते हैं !
        

सोमवार, 10 मई 2010

' विद्या गुरुमुखी!' [21 JNKHMP]]

जब वे स्कूल में हमलोगों के शिक्षक थे उसके बहुत दिनों बाद, उनके (पण्डित भूतनाथ सप्ततीर्थ के ) विश्वविद्यालय में प्राध्यापक बनने की बात भी स्मरणीय है| उनदिनों बंगला भाषा का अख़बार ' दैनिक-वसुमती ' बहुत प्रचलित था, एवं हमलोगों के घर में भी वही अख़बार आता था|एक दिन सुबह सुबह ' वसुमती ' के सम्पादकीय में देखा- लिखा था, ' कलकाता विश्व विद्यालय के दर्शन -विभाग में प्राध्यापक के इतने पद खाली क्यों पड़े हुए हैं? जब भूतनाथ सप्ततीर्थ हैं ही, तो उनको यह पद क्यों नहीं दिया गया है? 

पढ़ कर बहुत आनन्द हुआ कि हमलोगों के पण्डितमहाशय को विश्वविद्यालय में प्राध्यापक का पद मिलना चाहिये, अभी तक क्यों नहीं मिला है, यह बात समाचार पत्र के संपादकीय में लिखा है|उसके कुछ ही दिनों बाद यह सुनने में आया कि विश्वविद्यालय की ओर से पण्डित भूतनाथ महाशय को वहाँ के प्राध्यापक का पद ग्रहण करने के लिये एक पत्र भेजा गया है|
बाद में सुना गया की पण्डित भूतनाथ महाशय ने विश्वविद्यालय के पद पर जाना अस्वीकार कर दिया है| उस समय का विश्वविद्यालय बिल्कुल भिन्न प्रकार का था! उस समय के प्राध्यापकों की दृष्टि सदा इसी बात पर लगी रहती थी कि कैसे विद्यार्थियों को अच्छी से अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सके| वे लोग आपस में चर्चा किये कि, क्या हुआ, क्यों भूतनाथ पण्डित महाशय आना नहीं चाहते हैं? 
खोज-खबर लेने पर उनलोगों को पता चला कि,वे जिस स्कूल के छात्र रहे हैं, उसके प्रधानाचार्य जिनकी उम्र बहुत अधिक होने पर भी अभी तक स्कूल में ही पढ़ा रहे हैं| इसीलिये जब तक वे स्कूल में रहेंगे, वे स्कूल छोड़ कर विश्वविद्यालय में प्राध्यापक का पद नहीं ग्रहण कर सकते| 
तब उनलोगों ने आपस में परामर्श करके, हमलोगों के प्रधान शिक्षक को अर्थात हमलोगों के आचार्यदेव शिरीष चन्द्र मुखोपाध्याय को, विश्विद्यालय की तरफ से एक अनुरोध-पत्र भेजे|- " आपके स्कूल के संस्कृत के शिक्षक को यदि आप हमलोगों के विश्विद्यालयमे आने की अनुमति दे देते तो बहुत अच्छा होता !" आचार्यदेव ने एक दिन उनको बुलाया और कहा- भूतनाथ !
  " सर्वत्र जयमिच्छेत पुत्रात् शिष्यात् पराजयम्।" 
- मनुष्य हर जगह जय पाने की आकांक्षा करता है, किन्तु अपने पुत्र और शिष्य से पराजय ही पाना चाहता है ! तुम यदि विश्वविद्यालय में अध्यापन करो तो मुझे बहुत आनन्द होगा !" अगले ही दिन स्कूल की नौकरी छोड़ कर वे विश्वविद्यालय में अध्यापन का कार्य करने चले गये| दर्शन-शास्त्र के ऊपर उनकी लिखी एक पुस्तक प्रकाशित हुई है| उस पुस्तक के प्रकाशित होने के बाद उसकी एक प्रति जिस प्रकार अपने आचार्य देव को दिये हैं उसी प्रकार उसकी दूसरी प्रति और एक आचार्य जो कलकाता के विख्यात पण्डित थे- उनको भी दिये हैं| 
उन दोनों ने पुस्तक को पढ़ा है|बाद में जब वे कलकाता विश्वविद्यालय के उनके आचार्य पास पहुँचे हैं, तब वे कहते हैं- " भूतनाथ, तुम्हारा पाण्डित्य और तुम्हारी स्मरण-शक्ति कितनी प्रखर है, इस बात से सभी परिचित हैं| किन्तु इस ग्रन्थ में तुम एक जगह पर शुकदेवजी द्वारा कथित एक श्लोक को उद्धृत किये हो, वहाँ पर तुमने जैसा लिखा है, मूल श्लोक में वैसा तो नहीं है; तुमसे ऐसी भूल कैसे हुई ?"  
तब उन्होंने उत्तर दिया था-" आपलोगों से ही सीखा है, ' विद्या गुरुमुखी!' 

मैं जिस समय आठवीं क्लास में पढता था तब हमलोगों के प्रधान शिक्षक ने जिस भाव से कहा था उसी प्रकार का भाव मेरे लिये ग्रहणीय है, इसीलिये शुकदेव का श्लोक जानते हुए भी मैं उसे लिख नहीं सका|" आश्चर्य होता है, ऐसी गुरुभक्ति देख कर, बहुत आश्चर्य होता है| इसप्रकार की आसाधारण बातें कितनी ही घटित हुई हैं| स्कूल में पढ़ते समय अन्य एक बात की ओर लड़कों में बहुत आग्रह देखा जाता था|
छात्रों में पढाई से भी ज्यादा जोर शारीरिक व्यायाम करने पर रहता था|
हमलोगों के स्कूल के निकट ही' शक्ति संघ ' नामक संस्था थी, स्कूल के बाद मैं सीधा वहीं चला जाया करता था|
 मुझे वहाँ पर जिम्नास्टिक्स के साथ साथ - लाठी खेलना, तलवार-बाजी का खेल, छूरे-बाजी का खेल आदि खेल बहुत प्रिय थे| उस समय तो इलेक्ट्रिसिटी (बिजली) नहीं थी,मोमबत्ती य़ा लालटेन की रौशनी में पढना पड़ता था, इसलिए जब खेल-कूद से थक कर अपने कमरे में पढने बैठता, तो पढ़ते पढ़ते कभी नींद आ जाती थी और पढाई भी  बन्द करनी पड़ती थी|
पण्डित महाशय ने एक दिन मुझे क्लास में थोड़ी सजा भी दी थी| मेरे पूरे छात्र जीवन में यही एकमात्र सजा मिली थी| उन्होंने चाणक्य के कुछ श्लोकों को याद करके आने को कहा था, किन्तु अगले दिन जब क्लास में पूछा तो मैं बता नहीं सका| तब एक साधारण स दण्ड दिये थे, बोले- ' खड़े रहो !' शायद इसीलिये मैं उसके बाद से पण्डित महाशय द्वारा कहे गये किसी श्लोक को एक बार सुन लेने के बाद कभी भूलता नहीं था| वे सभी श्लोक मुझे इस उम्र में भी याद हैं, और प्रतीत होता है कि आगे भी याद रहेंगे, उसकी कूंजी किन्तु इसी - 'खड़े-रहो!' वाले दण्ड से प्राप्त हुई थी|  
कितने ही शिक्षकों से पढने का मौका मिला है, स्कूल के अन्य कुछ शिक्षकों की बातें याद आती हैं| हमलोगों के गणित के शिक्षक- बेचाराम चक्रवर्ती महाशय का जीवन भी असाधारण था| बहुत दिनों बाद यह जान पाया था कि वे रात्रि में ३ बजे ही नींद से उठ जाते थे, और कई प्रकार की साधनाएँ आदि किया करते थे, सुबह में थोड़ा घूमने के लिये लिये भी जाते थे|शायद इसीलिये वे दीर्घायु भी प्राप्त किये थे - हमलोगों के सभी शिक्षकों में वही एकमात्र ऐसे थे जो ' एक सौ एक ' (१०१) की आयू तक जीवित थे!
 अनठानबे (९८) वर्ष की आयू तक तो वे, रास्ते पर एक दम स्ट्रेट (तन कर) खट-खट करते हुए चलते थे, कभी रिक्सा पर नहीं बैठते थे|उस समय मैट्रिक की परीक्षा के लिये बोर्ड-टोर्ड आदि नहीं था, हमलोगों ने वर्ष १९४७ में ' मैट्रिकुलेशन ' पास किया था,तब मैट्रिकुलेशन की परीक्षा भी युनिभर्सिटी से पास करना पड़ता था|
  हमलोगों के बैच में (४७ बैच) में, स्कूल से जितने छात्र मैट्रिकुलेशन की परीक्षा में बैठे थे, उनमे से जितने छात्रों के बारे में जानकारी मिल सकी थी, उन सबों को खोज कर एक समिति गठित की गयी थी, उसका नाम था- ' प्राक्तन-छात्र समिति ' (एक्स-स्टूडेंट समिति) ! उस समय तक हमलोगों के २ शिक्षक जीवित थे| एक थे बेचाराम चक्रवर्ती महाशय और दूसरे थे पञ्चानन भट्टाचार्य महाशय|दोनों ही किन्तु गणित के शिक्षक थे| अनेक वर्ष बीत जाने के बाद भी जब कभी आन्दुल जाने का मौका मिलता उनलोगों से भेंट करने की कोशिश अवश्य करता था| (एक बार ओटीसी के बाद मुझको(बिजय को) बाई-बाई बोल कर ' अपने सर ' लोग से  मिलने गये थे)|
जिस वर्ष ' प्राक्तन-छात्र समिति ' ने एक एक-दिवसीय ' गेट-टुगेदर ' के कार्यक्रम का आयोजन किया था उसमे इन दोनों शिक्षक-महाशय को भी स-सम्मान आमंत्रित किया गया था| बेचाराम चक्रवर्ती महाशय को लाने के लिये, रिक्सा से लाने की व्यवस्था की गयी तो, उन्होंने कहा - ' अरे नहीं भाई, रिक्से में बैठ कर स्कूल जाऊंगा क्या, पैदल ही जाऊंगा! ' वे जब स्कूल पहुँचे तो गेट से प्रवेश करने के बाद जैसे ही स्कूल दिखाई दिया वे उसके सामने खड़े हो कर " स्कूल के भवन " को (शिक्षा-पीठ को) दोनों हाथ जोड़ कर नमस्कार किये, फिर अन्दर प्रविष्ट किये| दोनों शिक्षकों को सम्मान पूर्वक बैठाने के बाद, हम सभी छात्रों ने उनके चरणों में फूल चढ़ा कर - प्रणाम किया, उनलोगों ने आशीर्वाद दिया, हमलोगों को उन्होंने कुछ अच्छी-अच्छी बातें भी बताईं| उसके बाद कुछ दूसरे कार्यक्रम भी आयोजित हुए| कई वर्षों तक यह कार्यक्रम हुआ था|
उसके बाद हमलोगों के सहपाठियों में से, एक-एक करके कई लोग प्रस्थान करने लगे| हमलोगों का एक सहपाठी शंकर बन्द्योपाध्याय, पढने में बहुत तेज था हर साल क्लास में वही फर्स्ट करता था, बाद में डाक्टरेट किया था और एक स्कूल में हेडमास्टर बन गया था|वह भी हमलोगों के पहले चला गया|उसके बाद और भी कई लोग चले गये हैं| अभी जितने लोग बचे हुए हैं, अभी पहले की तरह स्कूल में मिलना सम्भव नहीं हो पा रहा है| कई वर्षों तक हमलोग सम्मिलित होते थे, एवं अन्यान्य प्राक्तन छात्रों को लेकर भी इस प्रकार का समावेश वहाँ कई बार हुआ है| एक बार १९०१ से लेकर जो लोग मैट्रिकुलेसन पास किये हैं, उन सब की एक सूचि प्रकाशित हुई है| ऐसा अन्य किसी स्कूल में भी होता है य़ा नहीं पता नहीं| किन्तु अपने स्कूल के लिये बहुत आनन्द की घटना थी|
(सबों से निःस्वार्थ प्रेम करने की शक्ति को ही आध्यात्मिक-शक्ति या आध्यात्मिकता कहते हैं !)
       
   

रविवार, 9 मई 2010

" उपनयन-संस्कार के आचार्य " [20 JNKHMP]

घर में तीन विशेष काली-पूजा होती थी, शिव की पूजा भी होती थी| जब ठाकुरदादा (पितामह) की आयू ९० के ऊपर हो गयी थी, शायद ९२ वाँ वर्ष चल रहा होगा; तब मेरी आदत थी कि जब मैं रात में घर लौटता तो एक बार उनके कमरे जा कर जरुर देख लेता था| कभी वे नींद में सोये होते, तो कभी यूँ ही लेटे हुए जाग रहे होते| आह्ट होने से जाग जाते तो पूछ लेते- " कौन हो, कौन आया है?" मैं अपना नाम कहता तो बोलते- " ओ !" सुबह में घर से निकलते समय भी उनको एक बार प्रणाम कर के निकलता था|
उनकी उम्र ९२ वर्ष की हो चुकी थी, तब भी घर में नित्य होने वाली काली-पूजा, शिव-पूजा आदि पूजा वे ही करते थे|उनके पहले पितामह के अग्रज करते थे, उनके भी पहले उनकी माँ करती थीं| किन्तु जब उनको घूमने-फिरने में थोड़ी तकलीफ होने लगी तो, उस समय से नित्य पूजा का भर मेरे ऊपर आ पड़ा| मैं सुबह में ही समस्त पूजा का काम पूरा करके, उसके बाद कलकाता के ऑफिस में जाने को निकलता था|
दादा (बड़े भैया) का और मेरा उपनयन (यज्ञोपवीत-संस्कार य़ा जनेऊ-संस्कार) एक ही साथ हुआ था| एवं सौभाग्य से हमलोगों के पण्डितमहाशय , पण्डित भूतनाथ सप्ततीर्थ जो हमलोगों के स्कूल के छात्र भी थे, हम दोनों भाइयों को उपनयन-संस्कार देने के लिये हमलोगों के घर पर पधारे थे| दादा के आचार्य 
थे हमलोगों के पितृ-देव और मेरे आचार्य थे शिवदास बन्द्योपाध्याय | वे मेरे पितामह के भगिना थे|  
वे ' अकृतदार ' (Unmarried)थे अर्थात  उन्होंने विवाह नहीं किया था एवं असाधारण तेजस्वी पुरुष थे| स्वामी विवेकानन्द, श्रीरामकृष्ण के ऊपर उनकी असीम श्रधा थी| कलकत्ते में ' माँयेर-बाड़ी ', ' बलराम-मन्दिर ' जाया करते थे, एवं किसी के साथ व्यर्थ का गपशप में समय नहीं बिताते थे| बहुत अल्पभाषी थे, किन्तु उनके भीतर असाधारण शक्ति थी|हमलोगों को ' पण्डितमहाशय ' (पण्डित भूतनाथ सप्ततीर्थ)  ने उपनयन दिया, इस बात से सभी बहुत प्रश्नं हुए थे| 
पण्डितमहाशय के बारे में और क्या कहूँ ? उन्होंने कितना सात्विक जीवन व्यतीत किया था, उसका वर्णन नहीं हो सकता| वे जब भी घर से कहीं दूर जाते तो, बाहर का एक घूंट जल भी ग्रहण नहीं करते थे|यदि ट्रेन से भी कहीं जाना पड़ता, तोभी बाहर का कुछ नहीं खाते यहाँ तक की जल भी नहीं पीते थे|अत्यन्त सात्विक भाव से जीवन यापन करते थे| यज्ञोपवीत (जनेऊ) के अवसर पर हित-मित्रों के लिये प्रीतिभोज की व्यवस्था भी की जाती है! 
आन्दुल स्कूल के हेडमास्टरमहाशय के बहुत से छात्र आये थे, सभी एक साथ मिल कर एक कमरे में भोजन के लिये बैठे हैं| उन्ही के साथ पण्डितमहाशय भी बैठे हैं| बंगाली भोजन परम्परा में भोजन के सबसे अन्त में मिठाई परोसा जाता है, उस दिन मिठाइयों में सन्देश था, रसगुल्ला था साथ ही साथ पन्तुआ भी था!चूँकि पन्तुआ को पहले भूंजा जाता है, इसीलिये बहुत से सात्विक प्रकृति के लोग दुकान का पन्तुआ नहीं खाते हैं| 
इसीलिये पता नहीं कैसे यह चर्चा हो गयी कि पण्डितमहाशय तो पन्तुआ नहीं खायेंगे|क्योंकि आन्दुल से आये सभी लोग एक ही साथ बैठे थे, इसीलिये उनके यहाँ के सभी लोग इस बात जानते थे| पन्तुआ परोसा जा रहा था,सभी के पत्तल पर देते हुए जब उनके पत्तल तक पहुँचा तो किसी ने कहा- ' उनको मत दो, उनको मत दो|' ठीक उसी समय पितामह उस कमरे में प्रविष्ट हुए, बोले- ' क्या, तुमलोग खा रहे हो न ? ' जब उन्होंने देखा कि पण्डितमहाशय के पत्तल पर तो, पन्तुआ तो दिया ही नहीं गया है- 
बोले, ' भूतनाथ को पन्तुआ क्यों नहीं दिया?' और इस सात्विक पुरुष ने पत्तल पर पन्तुआ गिरने के साथ ही साथ - पण्डितमहाशय ने उसको अपने मुख में डाल लिया! जब आचार्य कह रहे हैं, वहाँ कोई विधि-निषेध मानने की बाध्यता नहीं रह जाती! इस प्रकार की कितनी घटीं कहने से ख़त्म नही होगी|  
उपनयन-संस्कार पर इतना धू-धाम से प्रीति-भोज क्यों होता है, क्या है उपनयन ?
A young south indian boy is seen during upanayana ritual.
 
The yellowed, thin, thread running from left shoulder to the waist is Yajnopavita. Also note the girdle of munja grass around the waist.The twig in the right hand (usually from peepal tree) siginifies his entry in to Brahmacharya.

Upanayana (Sacred Thread ceremony) (lit. "near sight"), also called "sacred thread ceremony", rite-of-passage ritual, where the concept of Brahman is introduced to a young boy. Traditionally, the ceremony was performed to mark the point at which boys began their formal education.
In वैदिक धर्म , the ceremony is performed on boys of at least 7 years of age from the Brahminvarna, of at least 13 years from the Kshatriya varna, and of at least 17 years from the Vaishya varna. 

The youngster is taught during the ceremony the secret of life through Brahmopadesam (revealing the nature of Brahman, the Ultimate Reality) or the Gayatri mantra. The child then becomes qualified for life as a student or Brahmachari, as prescribed in the Manusmriti.
According to an appendix of the Manusmriti,girls were allowed to study the Vedas in the previous kalpa (Creation). 
 Brahmins, Kshatriyas and Vaishyas are called dvijas meaning twice born. A man of these castes is born once in the womb of his mother and again during the Upanayana when he learns the Gayatri Mantra.

The hallmark of having gone through the Upanayana ceremony is the wearing of the Yajñopavītam (Sacred Thread) on the body. The thread is circular, being tied end-to-end (only one knot is permissible); it is normally supported on the left shoulder(savya) and wrapped around the body, falling underneath the right arm.
The length of the thread is generally 96 times the breadth of four fingers of a man, which is believed to be equal to his height. 
Each of the four fingers represents one of the four states that the soul of a man experiences: waking, dreaming, dreamless sleep and knowledge of the absolute.

Yajñopavītam has three threads (actually only one thread, folded three times and tied together) each consisting of three strands. These threads represent
  • Goddess Gayatri (Goddess of mind),
  • Goddess Saraswati (Goddess of word) and
  • Goddess Sāvitrī (Goddess of deed).
It denotes that one who wear the sacred thread should be pure in his thought, word and deed. The sacred thread reminds a Brahmachari to lead a regulated life with purity in his thought, word and deed. These threads also represent the debt that is owed to the guru, parents and society.

The knot in the middle represent the formless Brahman, the pure form of energy which pervades all. The three threads again represent the manifestation of Brahman as Srishti, Sthithi and Vinasa. The sacred thread illustrates the fact that everything in the universe emerge from and then merge with Brahman.

Once a student achieves a certain level of Brahma knowledge ("Brahma Vidya"), the guru adds 3 more strings signifying "Graduation" and the student goes on to study.

In South Indian wedding ceremony, the addition of the 3 more string is followed by "Kashi Yatra". This signifies the Yatra student intends for advanced study.
Upanayanam in a Tamil Iyer household.

At this point, the father of the bride, convinces the youth to get married and then go to Kashi (Varanasi) with his new bride. In modern days, the entire ceremony is packaged within the wedding ceremony.









Def. and synonyms:

The word Upanayan consists of two words, upa and nayan. Upa means near and nayan means to take towards. In short, upanayana means taking to Guru (Teacher) who will teach Gayatri Mantra. 

Nayan also means the ‘Eye’. Upanayan thus means the inner vision (antachakshu). Therefore that rite which facilitates the development of inner vision is called Upanayan.

 The one on whom the rite has already been performed is called an upanit.


The Objectives:


Every human being is born a Shudra that is he just learns how to clean himself physically. However, by performing rites (karma) he is reborn (dvij). Dvi means two that is second time and ‘j’ means to be born. 

Since due to the thread Ceremony the boy has a kind of rebirth he is said to become twice born (dvij). The rite of the thread ceremony marks the second birth of a celibate (brahmachari). 

It is symbolized by wearing a girdle of munja grass. In this birth, Savitri is supposed to be his mother and Acharya (the teacher) his father. (Manusmruti 2.170).

Once he becomes twice born he becomes worthy of chanting the Gayatri mantra that is qualified to do spiritual practice; hence performing the thread ceremony is a must while marriage is not.
 Who qualifies the rite?



The age according to the class (varna): According to Ashvalayan Gruhyasutra (1.19) this rite is to be performed during the eight year in a Brahman (priest) 

the eleventh year in a Kshatriya (warrior) and the twelfth year in a Vaishaya (businessman). 

The reason for this is that for Vratabandha the minimal requirement of the sattva component is 30% and a child of the respective class can achieve it at that particular age as given in the table below.




The class (varna)

The sattva component at birth%

The age in year at which 30% sattva level is achieved

1. Brahman

25

8

2. Kshatriya

23

11

3. Vaishya

20

12

4. Shudra

19

17



In the olden days boys got married before seventeen years of age. After the thread ceremony one had to live with the Guru to learn the Scriptures. This was not possible after marriage. Thus performing the thread ceremony was of no use to the Shudra (laborer) and hence he did not have the right perform it.

The Girls’ right to Upanayan: In the ancient times there was a practice of performing the thread ceremony (Upanayan) in girls as well. A mention of this made in the Kurma Puran.
The upanayana chapter of the sanskar-Ratnamala mentions the following two types of women based on the quotes from ‘Haritsmruti’: 1. Brahmavadini – the one who is desirous of studying the Brahman principle. Her thread ceremony should be performed and she should be allowed to study the Vedas.

2. Sadyovadhu – one who wants a wordly life. Her marriage should be arranged soon after the thread ceremony is performed. Even today followers of the Arya Samaj perform the thread ceremony (Upanayan) on girls.

हरीत धर्मसूत्र में कहा गया है कि किसी भी जाति के स्त्रियों को यज्ञोपवीत-संस्कार करवाने के बाद वेद पढने का अधिकार था- 
" प्राचीन समय में स्त्रियाँ गृहस्थाश्रम चलाने वाली भी थीं और ब्रह्मपरायण भी। वे दोनों ही अपने–अपने कार्य-क्षेत्र में कार्य करती थीं। जो गृहस्थ संचालन करती थीं उन्हें ‘सद्योबधू’ कहते थे और जो वेदाध्ययन, ब्रह्म-उपासना आदि के पारमार्थिक कार्यों में प्रवृत्त रहती थीं उन्हें ‘ब्रह्मवादिनी’ कहते थे। " " ब्रह्मवादिनी " और " सद्योवधु " के कार्यक्रम तो अलग-अलग थे, पर उनके मौलिक धर्माधिकारों में कोई अंतर न था, देखिए—
द्विविधा स्त्रियो ब्रह्मवादिन्यः सद्योवध्वश्च। 

तत्र ब्रह्मवादिनी नामुण्यानाम अग्नोन्धनं स्वगृहे भिक्षाचर्या च। 

सद्योवधूनां तूपस्थते विवाहकाले विदुपनयन कृत्वा विवाह कार्यः।

-हरीत धर्मसूत्र 21।20।24


-अर्थ ब्रह्मवादिनी और सद्योवधू ये दो प्रकार की स्त्रियाँ होती हैं। 
इनमें से ब्रह्मवादिनी- यज्ञोपवीत, अग्निहोत्र, वेदाध्ययन तथा स्वगृह में भिक्षा करती हैं। 
सद्योवधुओं का भी यज्ञोपवीत होना आवश्यक है।
वह विवाह काल उपस्थित होने पर करा देते हैं।


शतपथ ब्राह्मण में याज्ञवल्क्य ऋषि की धर्मपत्नि मैत्रेयी को ब्रह्मवादिनी कहा है।
तयोर्हू मैत्रेयी ब्रह्वादिनी बभूवः।
अर्थात्—मैत्रेयी ब्रह्मवादिनी थी। ब्रह्मवादिनी का अर्थ बृहदारण्यक उपनिषद् का भाष्य करते हुए श्री
शंकराचार्य जी ने ‘ब्रह्मवादन शीला’ किया है। ' ब्रह्मवादन शीला ' का अर्थ है—वेद ब्रह्मवादन शीला अर्थात् वेद का प्रवचन करने वाली।
यदि ब्रह्म का अर्थ ईश्वर लिया जाए तो भी ब्रह्म प्राप्ति, बिना वेद ज्ञान के नहीं हो सकती। इसलिए ब्रह्म को वही जान सकता है जो वेद पढ़ता है देखिए—
ना वेद विन्मनुते तं वृहन्तम्। तैत्तिरीय.


एतं वेदानुवचनेन ब्राह्मणा विवदिषन्ति यज्ञेन दानेन तपसाऽनाशकेन।
-वृहदारण्यक 4।4।2
जिस प्रकार पुरुष ब्रह्मचारी रहकर तप, स्वाध्याय, योग द्वारा ब्रह्म को प्राप्त करते थे, वैसे ही कितनी ही स्त्रियाँ ब्रह्मचारिणी रहकर आत्म-निर्माण एवं परमार्थ का संपादन करती थीं।"
Preparations: One day prior to the day fixed for the thread ceremony (or three days in advance) the boy should remain only on a diet of milk. This increases Sattva component.
The resolve of establishing discipleship (Avaksharan Sankalpa): The priest expresses the resolve ‘I am performing only ayanjaliksharan to purity the boy and to appease the Savitru deity (Surya Deity).

Prayer to receive the Gayatri Mantra (Upasthan mantragrahan): One prays, ‘ Please teach the Gayatri Mantra’. Then the Gayatri mantra is taught.

Om Bhoorbhuvaha swaha tatsavithurvarenyam bhargo devasya deemahi dhiya yo naha prachodayath |
Meaning: We are meditating on the Creator, the supporter of the world, the radiant form of that energy which inspires the attitudes of our mind.

The code of conduct : preached by the priest (Acharbodh) and the vowed religious observances to be followed by the boy undergoing the thread ceremony (Batuvrat)
The code of preached by the priest (Acharbodh) ‘Since you are a celibate (brahmachari) you should observe the following rules:

1.Take a sip of water from the palm (achaman) after passing urine or stools, eating, travelling and sleeping, for maintenance of purity.

2.Perform the ritualistic actions (nityakarma) of sandhya, spiritual practice, lighting the sacrificial fire (hom), etc.

3.Do not sleep during the day.

4.Chant the Vedas, under the guidance of the teacher.

5.Beg for alms in the morning and evening.

6.Offer sacrificial firewood (samidha) to the fire in the morning and evening.

7.Observe celibasy for twelve years or until the completion of the study of the vedas.

8.Beg for alms from the man or woman who will not let you return empty handed.’
After explaining this code of conduct that part of the sacrificial fire (hom) from ‘Yadasyeti’ onwards should be completed.
.Nivit (A mode of wearing the sacred thread) : Nivit means wearing the sacred thread like a chain (mala) around the neck This practice is followed when making an offering to sages (rushitarpan) and on retiring to the first after completion of the duties of a married householder (Vanaprasthashram) .
यज्ञोपवीत (उपनयन)-संस्कार
मनु महाराज का वचन है-
मातुरग्रेडधिजननं द्धितीयं मौज्जिबंधने|


अर्थात पहला जन्म माता के पेट से होता है और दूसरा यज्ञोपवीत धारण से होता है| माता के गर्भ से जो जन्म होता है, उस पर जन्म-जन्मांतरों के संस्कार हावी रहते है| 


यज्ञोपवीत-संस्कार द्धारा बुरे संस्कारों का शमन करके अच्छे संस्कारो को स्थायी बनाया जाता है| इसी को द्धिज अर्थात दूसरा जन्म कहते है| 

ब्राह्मण, क्षत्रिय और वैश्य यह तीनों इसलिए द्धिजाति कहे जाते हैं| मनु महाराज के अनुसार यज्ञोपवीत-संस्कार हुए बिना द्धिज किसी कर्म का अधिकारी नहीं होता-


न हयस्मिन्यज्यते कर्म किज्चिदामौज्जीबंधनात्|


यज्ञोपवीत-संस्कार होने के बाद ही बालक को धार्मिक कार्य करने का अधिकार मिलता है| व्यक्ति को सर्वविध यज्ञ करने का अधिकार प्राप्त हो जाना ही यज्ञोपवीत है| 

यज्ञोपवीत पहनने का अर्थ है-नैतिकता एवं मानवता के पुण्य कर्त्तव्यों को अपने कंधों पर उत्तरदायित्व के रुप में अनुभव करना और परमात्मा को प्राप्त करना|

पदमपुराण  में लिखा है कि करोडों जन्म के ज्ञान-अज्ञान में किए हुए पाप यज्ञोपवीत धारण करने से नष्ट हो जाते है|

पारस्करगृह्मसूत्र 2/2/7 में लिखा है, जिस प्रकार इंद्र को बृहस्पति ने यज्ञोपवीत दिया था, उसी तरह आयु, बल, बुद्धि और संपत्ति की वृद्धि के लिए यज्ञोपवीत पहनना चाहिए| 
यज्ञोपवीत धारण करने से शुद्ध चरित्र और कर्त्तव्यपालन की प्रेरणा मिलती है| इसके धारण करने से जीव-जन भी परम पद को पा लेते है| 

यानी मनुष्यत्व से देवत्व प्राप्त  करने का मंत्र इस प्रकार है-

यज्ञोपवीत परमं पवित्रं प्रजापतेर्जसहजं पुरस्तात्|
आयुष्यमग्रं प्रतिमुज्चशुभं यज्ञोपवीत बलमस्तु तेजः||

अर्थात यज्ञोपवीत परम पवित्र है, प्रजापति ईश्वर ने इसे सबके लिए सहज बनाया है| यह आयुवर्धक, स्फूर्तिदायक, बंधनों से छुडाने वाला एवं पवित्रता, बल और तेज को बढाता है|

जन्म से मनुष्य भी एक प्रकार का पशु ही है। उसमें स्वार्थपरता की प्रवृत्ति अन्य जीव-जन्तुओं जैसी ही होती है, पर उत्कृष्ट आदर्शवादी मान्यताओं द्वारा वह मनुष्य बनता है। 

जब मानव की आस्था यह बन जाती है कि उसे इंसान की तरह ऊँचा जीवन जीना है और उसी आधार पर वह अपनी कार्य पद्धति निर्धारित करता है,

 तभी कहा जाता है कि इसने पशु-योनि छोड़कर मनुष्य योनि में प्रवेश किया अन्यथा नर-पशु से तो यह संसार भरा ही पड़ा है। 


स्वार्थ संकीर्णता से निकल कर परमार्थ की महानता में प्रवेश करने को, पशुता को त्याग कर मनुष्यता ग्रहण करने को दूसरा जन्म कहते हैं। शरीर-जन्म माता-पिता के रज-वीर्य से वैसा ही होता है जैसा अन्य जीवों का। 


आदर्शवाद जीवन लक्ष्य अपना लेने की प्रतिज्ञा लेना ही वास्तविक मनुष्य जन्म में प्रवेश करना है। इसी को द्विजत्व कहते हैं। द्विजत्व का अर्थ है-दूसरा जन्म। हर वैदिक धर्मानुयायी को आदर्शवादी जीवन जीना चाहिए, द्विज बनना चाहिए।


इस मूल तत्व को अपनाने की प्रक्रिया को समारोहपूर्वक यज्ञोपवीत संस्कार के नाम से सम्पन्न किया जाता है। इस व्रत-बंधन को आजीवन स्मरण रखने और व्यवहार में लाने की प्रतिज्ञा तीन लड़ों वाले यज्ञोपवीत की उपेक्षा करने का अर्थ है- जीवन जीने की प्रतिज्ञा से इनकार करना।

ऐसे लोगों का किसी जमाने में सामाजिक बहिष्कार किया जाता था, उन्हें लोग छूते तक भी नहीं थे, अपने पास नहीं बिठाते थे। इस सामाजिक दण्ड का प्रयोजन यही था कि वे प्रताड़ना-दबाव में आकर पुन: मानवीय आदर्शों पर चलने की प्रतिज्ञा-यज्ञोपवीत धारण को स्वीकार करें। आज जो अन्त्यज, चाण्डाल आदि दीखते हैं, वे किसी समय के ऐसे ही बहिष्कृत व्यक्ति रहे होंगे। 


 दुर्भाग्य से उनका दण्ड कितनी ही पीड़ियाँ बीत जाने पर भी उनकी सन्तान को झेलना पड़ रहा है। कितनी बड़ी विडम्बना है कि जिन्हें यज्ञोपवीत धारी बनाने के लिए कोई दण्ड व्यवस्था की गई थी, उनकी सन्तानें अब यदि यज्ञोपवीत पहनने को इच्छुक एवं आतुर हैं, तो उन्हें वैसा करने से रोका जाता है|
आज समाज और देश के सामने सबसे बड़ा प्रश्न है, शिक्षा किसलिए दी जाये ? विभिन्न मनोवैज्ञानिकों एवं शिक्षा-विशारदों ने शिक्षा के विभिन्न उद्देश्य बतलाए हैं । किसी विद्वान का मत है कि "विद्या के लिए विद्या है',तो दूसरे विद्वान का कथन है कि आजीविका या व्यवसाय के लिए तैयार करना ही शिक्षा का उद्देश्य है । कई विद्वानों का मत है कि मनुष्य का शारीरिक, मानसिक, नैतिक तथा अन्य सभी पहलुओं से विकास करना ही शिक्षा का उद्देश्य है ।
कुछ लोग सच्चरित्र निर्माण को शिक्षा का उद्देश्य मानते हैं । यह सभी उद्देश्य मिलते जुलते हैं ।

वैदिक ऋषियों के अनुसार शिक्षा का उद्देश्य है मानव का सर्वांगीण विकास । अर्थात्‌ मानव जीवन का जो उद्देश्य है, उस उद्देश्य तक पहुंचना ही शिक्षा का उद्देश्य होना चाहिए । मानव जीवन का उद्देश्य है, पुरुषार्थ=मोक्ष। इसके लिए हमें शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक, सामाजिक, राजनैतिक और नैतिक सभी नियमों का ज्ञान होना चाहिए । 

घर में हम माता पिता के साथ कैसे व्यवहार करें, समाज में कैसे उत्तम नागरिक बनें, साथियों के साथ कैसा व्यवहार करें, आजीविका के लिए क्या करें, सामाजिक तथा राजनैतिक समस्याओं का क्या हल निकालें । संक्षेप में हर बात में हम पूर्ण हों, किसी में अधूरे न रहें, यह वैदिक ऋषियों की शिक्षा का उद्देश्य है । यदि हम अपना सर्वांगीण विकास करते हुए पुरुषार्थ को प्राप्त कर सकें, तो हमारी शिक्षा सफल शिक्षा है,अन्यथा नहीं ।
वैदिक ऋषियों ने इस उद्देश्य तक पहुँचने के लिए मनोवैज्ञानिक पद्धति भी बतलाई है। प्राचीन ऋषियों ने बालक के विकास के लिए 16 संस्कारों की कल्पना की थी । वास्तव में आजकल के मनोवैज्ञानिकों ने बालक के विकास की तीन अवस्थाएँ मानी हैं ।

जन्म से छ: वर्ष तक पहली अवस्था है, सात से बारह तक दूसरी और तेरह से अठारह तक तीसरी अवस्था है । वैदिक ऋषि इन विचारकों से और आगे पहुँचे हैं तथा उन्होंने बालक में उसके पिछले जन्म के संस्कारों की भी कल्पना की है और पिछले जन्म के संस्कारों को बदलना कठिन समझकर उन्होंने उनसे टक्कर लेने के लिए ही सोलह संस्कारों की पद्धति का निर्माण किया । 

यह सब संस्कार बालक पर मनोवैज्ञानिक दृष्टि से प्रभाव डालते हैं। इन संस्कारों का प्रभाव निश्चित है, यह समझकर संस्कारों के दो भेद किए गए । एक वे संस्कार हैं, जो बालक के जन्म के पूर्व किए जाते हैं और दूसरे जन्म के बाद । जन्म के पूर्व के संस्कार हैं गर्भाधान, पुंसवन तथा सीमन्तोन्नयन और बाद के संस्कार हैं जातकर्म, नामकरण आदि। इन संस्कारों में कुछ तो शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से किए जाते हैं और कुछ मानसिक विकास के लिए।
उपनयन संस्कार का महत्व शिक्षा की दृष्टि से बहुत अधिक है । आजकल के मनोवैज्ञानिक शिक्षा के लिए निम्नलिखित वस्तुओं को आधार मानते हैं :-
1.परिस्थिति 2. शिष्य अथवा ब्रह्मचारी 3. गुरु अथवा आचार्य 4. अध्यापन के विषय 5. अध्यापन की विधि

आजकल की शिक्षा पद्धति के अनुसार विद्यार्थी का या बालक का समुचित विकास हो सके, इसके लिए उस पर परिस्थिति का प्रभाव बहुत अधिक पड़ता है । घर में माता-पिता बालक की शिक्षा पर उचित ध्यान नहीं दे सकते और यदि वे उचित ध्यान दे भी सकें, तो समूह में बालक उचित प्रतिद्वन्द्विता में पड़कर जितनी व्यावहारिक शिक्षा प्राप्त कर सकता है, उतनी घर पर नहीं और घर के बाहर जाकर यदि उस बालक को घर जैसा वातावरण न मिला, तो भी उसका पूर्ण विकास नहीं हो सकता। 

इस समस्या का हल करने के लिए वैदिक काल में गुरुकुल पद्धति का निर्माण किया गया था। गुरुकुल का अर्थ है गुरु का कुल। ऋषियों का विचार था कि घर में शिक्षा समुचित रूपेण संभव नहीं। अत: बालक को शिक्षा प्राप्ति के लिए बाहर भेजा जाए। 

परन्तु बाहर भेजकर भी उसे एक घर से दूसरे घर में ही भेजा जाए, एक कुल से दूसरे कुल में भेजा जाये, एक परिवार से दूसरे परिवार में भेजा जाये । यही गुरुकुल शिक्षा प्रणाली का आधारभूत तत्व था।
ये गुरुकुल उपह्वरे गिरीणां संगमे च नदीनां धिया विप्रो अजायत के अनुसार पर्वतों की उपत्यकाओं और नदियों के किनारे ऋषियों के आश्रमों में होते थे । वहॉं बालक पुस्तकों के अतिरिक्त प्राकृतिक परिस्थितियों से भी घिरा रहता था। यही आजकल की शिक्षा में ह्यूरिस्टिक मैथड कहा जाता है । 
बालक वहॉं स्वयं सीखता है, परीक्षण करता जाता है और सीखता जाता है। वैदिक ऋषियों ने विद्यार्थी को शिक्षा का केन्द्र माना है । अत: इसे गुरुकुलों में शिक्षा प्राप्त करने की योजना बताई है। परन्तु यह गुरुकुल आजकल के होस्टलों के समान न थे। अत: इन अबोध बालकों की रक्षा के लिए, विकास के लिये वहॉं पर गुरुओं की व्यवस्था की गई थी। गुरु के पास विद्यार्थी उपनयन संस्कार द्वारा पहुँचता था।
यह विद्यार्थी ब्रह्मचारी होता था। ब्रह्म का अर्थ है "महान्‌'। जीवन में निरन्तर विकास करते जाना, आगे ही आगे बढते जाना ब्रह्मचर्य है। 
ब्रह्मचर्य का अर्थ मन-वचन कर्म से " पवित्र " रहना भी है। विद्यार्थी के मानसिक, आध्यात्मिक और शारीरिक विकास के लिए ब्रह्मचर्य आवश्यक है। 24 वर्ष तक ब्रह्मचर्य का पालन करने वाला वसु, 36 वर्ष तक पालन करने वाला रुद्र तथा 48 वर्ष तक ब्रह्मचर्य का पालन करने वाला आदित्य ब्रह्मचारी कहाता था।
गुरु का महत्त्व शिक्षा के क्षेत्र में वैदिक ऋषियों ने अत्यधिक माना है। आचार्य का अर्थ है "आचारं ग्राहयति इति आचार्य:' जो अच्छे आचार-विचार ग्रहण करावे, वह आचार्य है
छात्र शब्द भी इसी भावना का द्योतक है।
छात्र का अर्थ है, जिसे छाया जाये. विघ्न बाधाओं से बचाया जाए, वह छात्र है। छात्र को अन्तेवासी अर्थात्‌ गुरु के अन्दर बसने वाला भी कहते हैं। उपनयन संस्कार का भी यही भाव है। अत: वैदिक ऋषियों ने गुरुओं एवं आचार्यों के प्रति अपनी सद्‌भावना प्रकट की है।
वैदिक ऋषियों ने शिक्षा के लिये चरित्र निर्माण आवश्यक माना है और उनका कहना है कि मनुष्य को पहले "अपरा' अर्थात्‌ भौतिक विद्याओं का अध्ययन कर लेना चाहिये और उसके बाद "परा' विद्या अर्थात्‌ आत्मा की विद्या सीखनी चाहिए।
पाठ्‌य विषय इसी आधार पर रखे जाते थे। उनके अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को एक विषय का विशेषज्ञ होना चाहिए और दूसरे विषयों का भी अच्छा ज्ञाता, जैसे तक्षशिला विश्वविद्यालय में पाणिनी, चाणक्य और जीवक थे।
यज्ञ+उपवीत अर्थात यज्ञोपवीत संस्कृति का एक शब्द है जिसका अर्थ होता है यज्ञ द्वारा पवित्र किया गया सूत्र। इस सूत्र को जनेऊ कहते हैं (Yagyo Pavit is the sanskrit word which means a tag which is sacred by Yagyas , That tag is known as Jenau) ।
 यज्ञोपवीत को एक अन्य नाम "उपनयन" से भी जाना जाता है। प्राचीन काल में इस संस्कार के पश्चात ही व्यक्ति को वेद की शिक्षा ग्रहण करने योग्य माना जाता था। इस संस्कार के साथ व्यक्ति को "द्विज" (जिसने दो बार जन्म लिया हो) की मान्यता मिलती थी।  यज्ञोपवीत संस्कार के विषय में शास्त्र कहता है कि इसमें गुरू , बालक को सर्वप्रथम गायत्री मन्त्र के बारे में बताते हैं( According to our Shastra firstly give gayatri mantra to that person for which Yagyo pavitra sanskar is held on)। वेदों का ज्ञान देते हैं तथा ब्रह्मचर्य आश्रम के सिद्धान्त एवं व्यावहारिक ज्ञान के बारे में बताते हैं। इस संस्कार में बालक तीन धागों से बना जनेऊ पहनता है, जिसमें प्रत्येक धागा एक ऋण का प्रतिनिधित्व करता है। प्रथम धागा पितृ ऋण(First tag is for Pitri rin), द्वितीय धागा गुरू ऋण(Second tag is guru rin) और तृतीय धागा देव ऋण(Third tag is for Dev rin) का प्रतीक होता है। इन तीन धागों के अतरिक्त पारिवारिक संस्कारवश तीन धागे और पहनाये जाते हैं, यह संस्कार बालक के विद्यार्थी जीवन का नया चरण होता है।
समयावधि (Time):
शास्त्रों के मुताबिक जन्म से आयु की गिनती करने पर उपनयन संस्कार के लिए ब्राह्मण की आयु 5 या 8 वर्ष, क्षत्रिय की 6 या 11 वर्ष तथा वैश्य के लिए 8 या 12 वर्ष होती है। यज्ञोपवीत संस्कार के लिए अधिकतम आयु ब्रह्मणों के लिए 16 वर्ष, क्षत्रीय के लिए 22 वर्ष और वैश्य के लिए 24 वर्ष होती है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मकर, कुम्भ, मीन, मेष, वृष और मिथुन सौर मास शुभ कहे गए हैं जिनमें से मीन सौर मास सर्वोत्तम माना जाता है। शास्त्र कहता है कि सबसे बड़े पुत्र का उपनयन तब करना चाहिए जब सूर्य वृष राशि(Sun is for Taurus Rashi) में हो। सूर्य के मिथुन राशि(sun of Gemenie Rashi) में होने पर क्षत्रिय और वैश्य का यज्ञोपवीत करना ठीक रहता है।
नक्षत्र (Nakshatras):
यज्ञोपवीत संस्कार के लिए मुहुर्त का आंकलन करने के लिए सबसे पहले देखा जाता है कि नक्षत्र कौन सा है(Before assessment of yagyo pavit sanskar firstly consider the Nakshatras)। अगर नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी, उत्तराषाढ़ा, उत्तराभाद्रपद, रोहिणी, मृगशिरा, रेवती, चित्रा, अनुराधा, हस्त, अश्विनी, पुष्य अभिजीत, स्वाती, पुनर्वसु, श्रवण, घनिष्ठा और शतभिषा हो तो शुभ माना जाता है(All this Nakshatras is very Auspicious for this Sanskar) । गौर तलब है कि ब्राह्मण के लिए पुनर्वसु शुभ नहीं होता है(।
तिथि (Date):
इस संस्कार के लिए शुभ तिथि के रूप मे द्वितीया, तृतीया, पंचमी, दशमी, एकादशी और द्वादशी तथा कृष्णपक्ष द्वितीया, तृतीया और पंचमी तिथि का नाम लिया जाता है। अपवाद स्वरूप आषाढ़(Ashad) शुक्ल पक्ष की द्वितीया(Dwitaya for Shukal Paksh), पौष शुक्ल पक्ष की एकादशी(Ekadashi of Posh Shukal Paksh), माघ शुक्ल पक्ष की द्वादशी(Dwadashi of Magh Sukal paksh) को इस संस्कार के लिए शुभ नही माना जाता है(All thes are very Auspicious for this Sanskar)। इसके अलावा रिक्ता तिथियां (चतुर्थ, नवम, चतुर्दशी) व प्रतिपदा, सप्तमी, अष्टमी, त्रयोदशी, पूर्णिमा व अमवस्या तिथि भी इस संस्कार हेतु वर्जित है।
वार(Day):
उपनयन संस्कार के लिए रविवार, सोमवार, बुधवार, बृहस्पति, शुक्रवार को उत्तम माना जाता है(Sunday,Monday,Wednesday,Thursday and Friday are very good for Upnayan Sanskar)।
लग्न(Ascendent):
उपनयन मुहुर्त के लिए बलवान लग्न शुभ माना जाता है(Brave Ascendent is very Auspicious for Upnayan Muhurat) जिसके केन्द्र (प्रथम, चतुर्थ, सप्तम, दशम) तथा त्रिकोण (पंचम, नवम) भाव में शुभ ग्रह तथा तृतीय, षष्टम व एकादश में पाप ग्रह स्थित हों तो उपनयन संस्कार के लिए शुभ माना जाता है. (If Male fic Planet is situated in third,sixth , eleventh house so it is very Auspicious for Upnayan Sanskar) । लग्नेश, चन्द्रमा, गुरू व शुक्र छठे, आठवें भाव में न हो तथा यदि चन्द्रमा लग्न, स्वराशि या उच्च राशि में हो तो शुभ स्थिति होती है। उपनयन लग्न एवं चन्द्रमा बुध, बृहस्पति या शुक्र नवमांश में होना इस संस्कार हेतु सर्वथा उपयुक्त है।
निषेध (Nishedh):ज्योतिषशास्त्री बताते हैं कि उपनयन संस्कार के लिए जन्म चन्द्र से गोचर में स्थित चतुर्थ, अष्टम, द्वादश वां चन्द्र एवं तृतीय, पंचम एवं सप्तम तारा से बचना चाहिए। चन्द्रमा और तारा की शुद्धि इस संस्कार हेतु बहुत ही जरूरी है।